नई शिक्षा नीति : डबल एट्री सिस्टम के लिए द.गुजरात के कॉलेज 30 नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन

नई शिक्षा नीति : डबल एट्री सिस्टम के लिए द.गुजरात के कॉलेज 30 नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन

कॉलेजों द्वारा किए गए आवेदनों के लिए जांच कमेटी का गठन

वीएनएसजीयु द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत डबल एन्ट्री सिस्टम प्रवेश प्रक्रिया शुरू की है। कॉलेजों में डबल एंट्री सिस्टम (साल में दो बार प्रवेश प्रक्रिया। के तहत प्रवेश देने के इच्छुक कॉलेज 30 नवंबर 2021 तक आवेदन कर सकेंगे। कॉलेजों द्वारा किए गए आवेदनों के लिए जांच कमेटी का गठन किया गया है। स्नातक और अनुस्नातक स्तर पर कॉमर्स और आर्ट्स में रेग्युलर और एक्सटर्नल पाठ्यक्रम में तथा विज्ञान विद्याशाखा में रेग्युलर पाठ्यक्रमों में यह सिस्टम शुरू की गई है। जो पाठ्यक्रम एपेक्ष बॉडी नहीं ऐसे सभी पाठ्यक्रमों में यह सिस्टम शुरू की गई है।
डबल एंट्री सिस्टम शुरू करने इच्छुक कॉलेजों से आवेदन मांगे गए है। कॉलेजों को अगले 30 नवंबर 2021 तक आवेदन करना होगा। जिन कॉलेजों द्वारा डबल एंट्री सिस्टम के लिए आवेदन किया गया है। उन कॉलेजों के लिए स्थानी जांच कमेटी (एल.आई.सी.)की नियुक्ति की गई है। डबल एंट्री सिस्टम का शैक्षणिक वर्ष जनवरी से दिसंबर का रहेगा। जून से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश वंचित छात्र इस सिस्टम में जनवरी में प्रवेश ले सकेंगे। जून से शुरू होने वाले साल से इस सिस्टम में एक सेमेस्टर पिछे रहेगा।
डबल एंट्री सिस्टम में जनवरी में प्रथम सेमेस्टर शुरू होगा। जिन कॉलेजों में डबल एंट्री सिस्टम शुरू किया जाएगा, उन कॉलेजों में दो शैक्षणिक वर्ष होंगे। जून से मई और जनवरी से दिसंबर, डबल एंट्री सिस्टम में छात्र, वर्ग, परीक्षा सभी अलग होंगे।
Tags: