सूरत : दीपावली की छुट्टी के चलते सूरत में सभी ग्रुप के ब्लड की किल्लत

सूरत : दीपावली की छुट्टी के चलते सूरत में सभी ग्रुप के ब्लड  की किल्लत

लोगों से रक्तदान करने की अपील

दीपावली वेकेशन में ज्यादातर लोग बाहर होने से रक्तदान पर भी इसका असर पड़ा है। रक्तदान को महादान माना जाता है। रक्तदान में सूरत शहर के लोग हमेशा सबसे आगे रहते हैं लेकिन वर्तमान में दिवाली की छुट्टियों के कारण बहुत कम रक्तदान शिविर आयोजित किए गए। जिसके कारण सभी ग्रुप के रक्त की किल्लत है। रक्तदाताओं से रक्तदान करके इस कमी को दूर करने की अपील की गई है। रक्तदान से किसी जरूरतमंद की जान बच सकती है। 
शहर में सभी ग्रुप के रक्त की कमी के कारण थैलेसीमिया, ब्लड कैंसर, सिकलसेल एनीमिया के साथ-साथ हादसों में घायल मरीजों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हर दस-पंद्रह दिन में रक्त चढ़ाए जाने से इन मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। सूरत रक्तदान केंद्र और रिसर्च सेंटर के नितेश मेहता और लोक समर्पण बैंक के डॉ. सुभाष खैनी ने कहा कि हर साल दिवाली की छुट्टी के दौरान लोग शहर से बाहर जाते हैं, जिसके चलते रक्तदान शिविर नहीं लग पाते हैं। 1 से 15 नवंबर तक शहर में रक्तदान शिविरों का आयोजन नहीं किए जाने से रक्त किल्लत है।
ए-पॉजिटिव और ए-बी पॉजिटिव ब्लड मिलना विशेष रूप से कठिन हो गया है। न्यू सिविल ब्लड बैंक के डॉ. मयूर जरग और स्मीमेर की डॉ. अकिंताबेन शाह ने कहा कि मरीजों के जीवन को बचाने के लिए सेवाभावी संस्थाए, मंडल और सेवाभावी व्यक्तियों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए।
Tags: