सूरत : दुनिया के शीर्ष 1 लाख वैज्ञानिकों में एसवीएनआईटी के 6 प्रोफेसरों का समावेश

सूरत : दुनिया के शीर्ष 1 लाख वैज्ञानिकों में एसवीएनआईटी के 6 प्रोफेसरों का समावेश

प्रो.आर. वी.राव समग्र देशभर में प्रथम, डॉ. के. सुरेश कुमार 17वें एवं प्रो. जेड.वी.पी. मूरथी 51 वें स्थान पर

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टैन्डफोर्ड विश्वविद्यालय और नीदरलैंड में एल्सेवियर के शोधकर्ताओं ने 2020 के अंत तक शोध प्रकाशनों के विश्लेषण के आधार पर दुनिया के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों की एक सूची जारी की। इसमें सूरत एसवीएनआईटी के 6 प्रोफेसर शामिल हैं। इसमें वे वैज्ञानिक शामिल हैं जो समग्र प्रशस्ति पत्र सूचकांक के आधार पर सभी क्षेत्रों में शीर्ष 1 लाख वैज्ञानिकों में शामिल हैं। शीर्ष 2% वैज्ञानिकों की 2 सूचियां सामने आई हैं।
पहली सूची में कैरियर लांग डेटा पर आधारित है जिसमें मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर आर. वी. राव, इंजीनियरिंग के प्रोफेसर जेड. वी. पी. मूर और रसायन विज्ञान के डॉ. एस. सुरेश कुमार शामिल हैं। दूसरी सूची में  एसवीएनआईटी सूरत ते छह प्रोफेसर शामिल हैं। जिसमें रसायन शास्त्र के डॉ. एस.के. साहू, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के डॉ. एस. आर. आचार्य के साथ-साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग के डॉ. एम.के. राठोड शामिल हैं।
प्रोफेसर आर.वी. राव और प्रोफेसर जेड.वी.पी. मुर पिछले साल भी शीर्ष 2% वैज्ञानिकों में शामिल थे। इस वर्ष प्रोफेसर आर. वी राव अपने क्षेत्र में विश्व पद पर हैं और वे पूरे भारत में प्रथम स्थान पर हैं। प्रोफेसर जेड. वी पी. मुरथी की विश्व रैंक 1260 है और भारत की रैंक 51 है। डॉ. एस. सुरेश कुमार की विश्व रैंक 2141 है और वह भारत में 17वें स्थान पर हैं।
Tags: