सूरत : पुराने फोन अनजान लोगों को न बेचें वरना इस युवती की तरह फंस जाओगे!

सूरत : पुराने फोन अनजान लोगों को न बेचें वरना इस युवती की तरह फंस जाओगे!

युवती ने अपना पुराना मोबाइल एक दुकानदार को बेचा और दुकानदार ने मोबाइल से युवती के निजी लम्हों का वीडियो चुरा लिया

इंटरनेट और सूचनाक्रांति के वर्तमान दौर में रोटी, कपड़ा और मकान के बाद मोबाइल चौथी अनिवार्य जरूरत बन कर रह गई है। हर व्यक्ति आजकल अपने साथ मोबाइल रखता है। परिवार के हर सदस्य के पास मोबाइल होता है और यहां तक कि मोबाइल फोन की उम्र भी छोटी होती जा रही है। कुछ महीनों या साल में लोग अपना पुराना मोबाइल हटा कर नया मोबाइल खरीद लेते हैं। नये लेटेस्ट मॉडल के साथ अपने आप को जोड़े रखना चाहते हैं। लेकिन पुराने मोबाइल का क्या करें इसको लेकर समस्या भी बनी रहती है।
जी हां, आज इसी समस्या और उससे जुड़ी एक घटना का जिक्र करना है जिससे हर कोई सबक ले सके। दरअसल सूरत में एक युवती के साथ ब्लैकमे‌लिंग का एक वाकया सामने आया है जो पुराने मोबाइल की बिक्री से जुड़ा है। आपको बता दें कि शहर के मुगलीसराय इलाके में रहने वाले एक युवती ने अपना मोबाइल जनता मार्केट स्थित एक दुकान में काम करने वाले युवक को बेच दिया। चालाक दुकानदार ने उस मोबाइल से डाटा चुरा लिया और युवती के अपने बॉयफ्रेंड के साथ बिताये निजी लम्हों का वीडियो भी हासिल कर लिया। 
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)
जानकारी के अनुसार उस युवक ने उसके बाद युवती को ब्लैकमेल करना शुरु कर दिया। कुछ दिनों बाद युवती के वॉट्सएप पर एक लिंक आया जिसका शीर्षक था, ‘गर्लफ्रेंड के घर पर पकड़ा गया बॉयफ्रेंड’। जब युवती ने लिंक को खोला तो उसके पैंरों तले मानो जमीन खिसक गई। उसमें उसके निजी पलों का वीडियो था। युवती ने लिंक डिलीट कर दी। इस पर उसे इंस्टाग्राम पर फोटो भेजकर परेशान किया जाने लगा। युवती ने पैसों की मांग की गई और उसके बाद शातिर युवक ने युवती के पिता का नंबर देने का दबाव बनाया। 
इस घटना से तंग आकर युवती ने सारी बात अपने पिता को बताई। परिवार ने सायबर पुलिस थाने का संपर्क किया और पुलिस ने जांच के बाद जनता मार्केट में मोबाइल की दुकान रखने वाले मोहंमद कापडिया को गिरफ्तार किया। इंस्पेकटर तरूण चौधरी मामले की जांच कर रहे हैं। 
इस वाकये में तो समय पर पुलिस को की गई शिकायत के कारण युवती किसी बड़े नुकसान से बच गई। लेकिन यहां बात बड़ी साफ है कि मोबाइल का उपयोग बड़ी सावधानी से किया जाना चाहिये। विशेष रूप से निजी लम्हों को मोबाइल में कैद करने से परहेज करना चाहिये। साथ ही जब कभी अपना पुराना मोबाइल बदलें तो उसमें नीहित डाटा को हटाकर या तो फोन को नष्ट कर दें या किसी जानकार की मदद लेकर ही उसे आगे किसी को दें।