सूरत : आईटी में सेटलमेंट कमिशन चालू करने के 20 दिन बाद फिर से बंद हो गया

सूरत : आईटी में सेटलमेंट कमिशन चालू करने के 20 दिन बाद फिर से बंद हो गया

30 सितंबर तक आवेदन कर सके इसलिए कमिशन शुरू किया था

20 दिन के लिए सेटलमें कमिशन में आवेदन स्विकारने का शुरू करने के बाद वापस बंद करने का फैसला इन्कम टेक्स विभाग किया है। जिससे करदाताओं को सेटलमेंट कमिशन में जाने के लिए अब नई अधिसूचना जारी होने तक राह देखनी पड़ेगी।
इन्कम टेक्स करदाता और अधिकारियों के बीच टेक्स को लेकर कोई आपत्ति हो तो इसका निवारण के लिए करदाताओं को न्याय मिले इसे ध्यान में रखकर सेटलमेंट कमिशन का गठन किया गया है। हालांकि चालू वित्तीय वर्ष में सेटलमेंट कमिशन के लिए नीति जारी नहीं किए जाने से कई करदाता आवेदन नहीं कर सकते। जबकि 7 सितंबर 2021 तक आवेदन करने के लिए कहा गया था। इसके बाद सेटलमेंट कमिशन आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया नहीं । इससे करदाता को सेटलमेंट कमिशन में जाने के लिए और राह देखनी पड़ेगी। सीए ने कहा कि हाल में यह सुविधा बंद किए जाने से आईटी अधिकारियों द्वारा किए गए गलत एसएसमेंट के खिलाफ जा नहीं सकते है।
गौरतलब है कि इन्कम टेक्स विभाग और करदाता के बीच आय को लेकर डिसपुट होने पर करदाता पूरे केस को सेटलमेंट कमिशन में ले जाता था। क्योंकि  इसमें करदाता और इन्कम टेक्स विभाग के अधिकारियों के बीच चर्चा- विमर्श करके समाधान  किया जाता था। इसममें करदाता के साथ साथ इन्कम टेक्स विभाग को भी नुकसान नहीं हो उस तरह सालों से कार्यवाही की जाती ह। उस सेटलमेंट  कमिशन कहा जाता है। हालांकि वित्तीय वर्ष में 20 दिनों के लिए शुरू किए जाने के बाद फिर से बंद किए जाने से करदाता में नाराजगी देखने को मिल रही ह।
Tags: