सूरत : नकली एटीएम कार्ड बनाकर पैसे निकालने में शामिल गिरोह का एक सदस्य बिहार से पकड़ा गया

सूरत :  नकली एटीएम कार्ड बनाकर  पैसे निकालने में शामिल गिरोह का एक सदस्य  बिहार से पकड़ा गया

बिहार से फ्लाइट में आकर क्लोनिंग मशीन से बनाता कार्ड, पांडेसरा, लिंबायत, उधना, पुणा, डिंडोली, थाने के 10 मामले सुलझे

 सूरत शहर के एक एटीएम से एक कार्ड रीडर चुरा लिया और अपने डेटा का इस्तेमाल क्लोनिंग मशीन के जरिए डुप्लीकेट एटीएम बनाने में किया। देश के अलग-अलग राज्यों के एटीएम से लोगों के खातों से नकली कार्ड बनाकर नकदी निकालने वाले अंतरराज्यीय गिरोहों में से एक को बिहार से गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस पांडेसरा, लिंबायत, उधना, पुणा, डिंडोली, पुलिस थानों में दर्ज 10 मामलों को सुलझाने में कामयाब रही है। गौरतलब है कि आरोपी बिहार से फ्लाइट से सूरत आकर अलग-अलग टीम बनाकर एक्सिस बैंक के एटीएम को टार्गेट करते थे। 
डिंडोली पुलिस ने बताया कि संजीव कुमार पासिंग भूमिहार (उम्र-22 निवासी- चोवार, शिव मंदिर के पास, जिला गया बिहार) को घर पर रहने की पक्की सूचना  मिलने के बाद पुलिस की एक टीम बिहार गई थी। पुलिस ने  तकनीकी सर्विलांस और ह्यूमन इंटेलिजेंस की मदद से वर्क आउट कर आरोपी संजीव कुमार पासिंग भूमिहार को गिरफ्तार कर सूरत ले आई और कानूनी कार्रवाई कर रही है। आरोपी संजीव कुमार सूरत के 3 थाना क्षेत्रों में 10 अपराधों में शामिल था। 
आरोपियों ने बिहार से फ्लाइट के मार्फत सूरत आकर अलग-अलग टीम बनाकर एक्सिस बैंक के एटीएम को निशाना बनाते थे। एटीएम मशीन की वुड डुप्लीकेट चाबी से खोलकर एटीएम मशीन के अंदर  कार्ड रीडर के साथ अपने पास रखे स्टीमर मशीन लगा देता और एटीएम से पैसे निकालने आए लोगों के कार्ड का डाटा चुरा लेता था। एटीएम मशीन्‍ के पास खड़े होकर पिन एन्टर करने वाले के पिन मोबाइल में नोट कर लेता था।  इसके बाद आरोपी ने लैपटॉप पर एटीएम से प्राप्त आंकड़ों का सत्यापन कर मिनी टूल्स सॉफ्टवेयर के जरिए राइटर मशीन का इस्तेमाल किया करते थे। एटीएम कार्ड का डुप्लीकेट एटीएम कार्ड बनाने के बाद  इस एटीएम का इस्तेमाल  दिल्ली और बिहार के अन्य शहरों के एटीएम  के जरिए कैश निकाल लेते थे। 
Tags: