सूरत : जो सबको साथ लेकर चलता है वह हिंदुत्वः मोहन भागवत

सूरत : जो सबको साथ लेकर चलता है वह हिंदुत्वः मोहन भागवत

मोहन भागवत का दो दिवसयी सूरत दौरे पर आए है, पहले दिन शाम को सायन्स सेन्टर में प्रबुध्द नागारिकों के साथ संवाद किया आज डायमंड, टेक्सटाईल और हजीरा के उद्योगपतियों से मिलेंगे।

प्रबुद्ध गोष्ठी में बड़ी संख्या में बुद्धिजीवियों और सूरत शहर के नेताओं ने भाग लिया  
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत सूरत के दौरे पर हैं। मंगलवार सुबह वे ट्रेन से सूरत पहुंचे। इसके बाद शाम को उन्होंने साइंस सेंटर में हिंदुत्व विषय पर व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा, "पूरे समाज को एक साथ खड़े होने की जरूरत है।  हिंदुत्व वह है जो सबको साथ लेकर चलता है। मोहन भागवत ने कहा कि हिंदुत्व के तीन अर्थ दार्शनिक, धर्मनिरपेक्ष और राष्ट्रीय हैं। सिंधु नदी के दक्षिण में समुद्र तक के क्षेत्र में रहने वाले लोग हिंदू हैं। उन्होंने एक राष्ट्र की परिभाषा के बारे में भी स्पष्ट किया कि एक राष्ट्र यानी   संस्कृति और उद्देश्य से जुड़े व्यक्तियों का समाज है। राष्ट्रीय अर्थ हिंदुत्व के दार्शनिक अर्थ से ही आता है। 
सायन्स सेन्टर में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोग
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का मंगलवार सूबह सूरत में आगमन हुआ। इसके बाद उन्होंने अडाजण स्थित आंबेडकर भवन में शहर भर के सामाजिक नेताओं और कुछ व्यापारियों से मुलाकात की। दिन भर विभिन्न लोगों से मिलने के बाद उन्होंने सायन्स सेन्टर में शाम को प्रबुद्ध नागरिकों के साथ गोष्ठियों का कार्यक्रम आयोजित किया। साइंस सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में बहुत कम लोगों को आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में डेढ़ सौ से अधिक प्रमुख डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, प्रोफेसर, विभिन्न शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक नेताओं ने भाग लिया।
बुधवार को मोहन भागवत सौराष्ट्रवासी कारोबारियों से मुलाकात करेंगे। सौराष्ट्र के लोगों से उनकी मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। बीजेपी के खिलाफ पाटीदारों का गुस्सा अब जिस तरह देखने को मिल रहा है, उस पर भी कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है। सरसंघचालक सौराष्ट्र के लोगों के रवैये के साथ-साथ उन कारणों का भी पता लगाने की कोशिश करेंगे, जिनके कारण सौराष्ट्र के लोग राजनीतिक रूप से अलग-थलग होते जा रहे हैं। 
आगामी विधानसभा चुनावों में इन बातों को जानना बहुत जरूरी है क्योंकि सूरत शहर के भीतर सौराष्ट्र के लोगों के बीच राजनीतिक माहौल पूरे गुजरात को प्रभावित करता है और इसीलिए मोहन भागवत ने सूरत का दौरा किया है।  सौराष्ट्र के कारोबारियों से मिलने का उनका आग्रह है। ताकि वे गणित को समझ सकें कि आने वाले चुनाव में किस तरह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। वह कतारगाम के जाने-माने हीरा कारोबारी से मुलाकात करेंगे और उनके साथ भोजन करेंगे। उनका बुधवार दोपहर के बाद हजीरा स्थित औद्योगिक इकाइयों के कुछ नेताओं के साथ चर्चा करने का भी कार्यक्रम है। देश की वर्तमान आर्थिक व्यवस्था के साथ-साथ वर्तमान में देश में किस प्रकार का औद्योगिक वातावरण चल रहा है, इस बारे में चर्चा कर सकते हैं और सरकार और नीतियों का कयास पाने का प्रयास कर सकते हैं। बुधवार शाम को उनकी कपड़ा उद्योग के कुछ लोगों से मुलाकात होने की संभावना है। वे रात्रि भोज करेंगे और कपड़ा व्यवसायियों से भी चर्चा करेंगे। मोहन भागवत का कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। भैयाजी जोशी और मोहन भागवत दोनों के गुजरात का दौरा करना आगामी विधानसभा चुनावों के संदर्भ में भी बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।