सूरत : शहर के उपरी क्षेत्र में भारी बारिश से तापी नदी का जलस्तर बढ़ा

सूरत : शहर के उपरी क्षेत्र में भारी बारिश से तापी नदी का जलस्तर बढ़ा

सूरत शहर के उपरी क्षेत्र में बारिश के कारण तापी नदी के जलस्तर में वृध्दि होने पर वियर कम कोजवे ऑवरफ्लो होने स यातायात के लिए बंद किया गया।

मार्ग बंद होने के कारण वाहन चालकों को भी वापस लौटना पड़ा
सूरत में कई दिनों के ब्रेक के बाद आखिरकार पिछले तीन-चार दिनों बारिश पूरे दक्षिण गुजरात में नजर आ रही हैं, बरसात के मौसम से किसान भी खुश हैं। अगस्त के पहले सप्ताह में बरसात नही होने के साथ ही ऊपर क्षेत्र में भी बारिश की कमी के कारण उकाई बांध सहित नदी नालों में जल स्तर घट रहा था।  हाल ही में हुई बरसात को देखते हुए किसानों समेत प्रशासन ने राहत की सांस ली है। वियर कम कॉजवे का जलस्तर 6 मीटर के करीब पहुचेने के बाद  यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।
सूरत में वियर कम कॉजवे की सतह 6 मीटर को छु जाने पर उसे वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया है। सूरत और तापी जिलों में बारिश के कारण तापी नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। यहां तक ​​कि छोटे चेकडैम में भी पानी भर गया है। उकाई बांध की वर्तमान स्थिति 325 फीट तक दर्ज की जा रही है। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के भीतर भी बारीश पिछले साल की तुलना में कम हुई है।  उकाई बांध के जल राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई है क्योंकि हथनूर बांध से अभी भारी मात्रा में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है। उकाई बांध का जलस्तर करीब 325 फीट है। पिछले दो तीन दिनों से उकाई बांध के जलग्रहण क्षेत्र के अंदर बारिश दर्ज की गयी है। इससे बांध की सतह में आंशिक वृद्धि की स्थिति दिख रही है। जुलाई और अगस्त के महीनों में भी बारिश कम दर्ज होने के कारण जलाशयों में जल स्तर बहुत कम हो गया था इससे किसानों की बेचैनी बढ़ गई थी। वहीं दूसरी ओर बुवाई के बाद बारिश का सीधा असर फसल पर होता दिख रहा है। हालांकि मानसून की तैनाती में देरी के कारण अब किसानों को उम्मीद है कि मानसून की फसल की कटाई में कोई दिक्कत नहीं होगी।
Tags: