सूरत के व्यवसायी विभिन्न रंगों के हेल्थ कार्ड के नियम समझ लें!

सूरत के व्यवसायी विभिन्न रंगों के हेल्थ कार्ड के नियम समझ लें!

वैक्सीन की दोनों खुराक ले लेने वाले व्यापारियों को मिलेगा ग्रीन कार्ड, सफ़ेद कार्ड वाले व्यापारियों को करवाना होगा हर सोमवार को कोरोना की जांच

सूरत नगर निगम द्वारा जारी नए आदेश से व्यापारी वर्ग काफी आक्रोशित दिखाई दे रहा है। नगर निगम के नए आदेश के अनुसार, व्यापारियों को अपनी दुकान चालू रखने के लिए अभी से अनिवार्य कोविड हेल्थ कार्ड लेना होगा। साथ ही जिन व्यापारियों को कोरोना नहीं हुआ है और उनका टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें हर सोमवार को कोविड टेस्ट करवाना होगा। इन नियमों का पालन नहीं करने वालों को दुकान खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हर हफ्ते कोविड टेस्ट के आदेश को लेकर व्यापारियों में काफी आक्रोश है।
नगर निगम ने द्वारा ग्रीन और व्हाइट इस तरह के दो हेल्थ कार्ड बनाए गए है। जिसमें सफेद कार्ड में इस बात का विवरण होगा कि कोरोना का परीक्षण कब हुआ और उसका परिणाम क्या रहा। वहीं ग्रीन हेल्थ कार्ड में यह जानकारी होगी कि व्यापारी को टीका लगाया गया है या नहीं। नगर निगम का दावा है कि व्यापारियों के लिए स्वास्थ्य कार्ड अनिवार्य करने का उद्देश्य व्यापारियों से जुर्माना वसूलना नहीं बल्कि कोरोना के संचरण को रोकना है। दुकानों में सामान खरीदने जाने वाले ग्राहकों को संक्रमण ना लगे इसलिए ही दोनों कार्ड बनाए गए है।
जिन व्यापारियों ने वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक ली होगी उन सभी को ग्रीन कार्ड दिया जाएगा। इसके अलावा जिन व्यापारियों को कोरोना हो चुका है, उन्हें भी ग्रीन कार्ड दिये जाएँगे। जिन व्यापारियों को कोरोना नहीं हुआ है और जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें व्हाइट कार्ड जारी किया जाता है। सफेद कार्ड धारक व्यापारी को प्रत्येक सोमवार को अपना कोरोना टेस्ट कराना होगा और सफेद कार्ड में परीक्षा का परिणाम लिखना होगा। 
नगर निगम की टीम द्वारा दुकानों का निरीक्षण किया जाएगा. यदि कोई गलती पाई जाती है, तो पहले व्यापारी को समझाया जाएगा और यदि ऐसी गलती बार-बार की जाती है तो जुर्माना लगाया जाएगा। बता दे कि सूरत में अब तक 1 लाख व्यापारियों ने स्वास्थ्य कार्ड लिया है। जबकि अन्य 1 लाख व्यापारियों ने अभी तक हेल्थ कार नहीं लिया है।