सूरत में कोरोना संक्रमण घटने पर 1 जुन से पब्लिक बायसीकल शेरींग सीस्टम शुरू होगी

सूरत में कोरोना संक्रमण घटने पर 1 जुन से पब्लिक बायसीकल शेरींग सीस्टम शुरू होगी

सूरत में कोरोना के मामले कम होने पर महानगरपालिका ने पब्लिक बायसीकल शेरींग सीस्टम को १ जुन से शुरू करने की योजना बनाई है।

कोरोना की दुसरी लहर के दौरान संक्रमण बढने से यह सेवा पालिका ने बंद रखी थी 
सूरत शहर में कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे धीरे काबु में आ रहा है और नए संक्रमित मरीजों की संख्या हररोज कम हो रही है। महानगरपालिका ने पब्लिक ट्रान्सपोर्टेशन बीआरटीएस सेवा शुरू करने के बाद अब 1 जुन से बायसीकल शेरींग सीस्टम भी शुरू की जायेगी। कोरोना की दुसरी लहर के दौरान अप्रैल महिने से यह सेवा पालिका ने सावधानी के चलते बंद रखी थी।
सूरत शहर के सेन्ट्रल जोन के पुराने (कोट) क्षेत्र में छोटी संकडी गलीओं में यातायात समस्या और वाहन पार्किंग की समस्या से प्रदुषण की समस्या के निराकरण हेतु महानगरपालिका ने नोन मोटराईझड ट्रान्सपोर्ट ‌सिस्टम (एनएमटी) अंतर्गत पब्लिक बाईसीकल शेरींग सीस्टम (पीबीएसएस) कार्यरत की थी। यह सिस्टम अंतर्गत सेन्ट्रल जोन में प्रयोग सफल होने के बाद सूरत-डुमस रोड पर चरणबध्द रूप से शुरू किया गया। उसके बाद शहरवासियों की पब्लिक बाईसीकल शेरींग सीस्टम में रूची बढ़ने पर शहर के सभी जोन में चरणबध्द रूप से यह सेवा शुरू की गयी। शहर के अलग अलग क्षेत्र में 106 डोकिंग स्टेशनों पर कुल 1136 बायसीकलो कार्यरत किए गए है। इस सीस्टम में कुल 3066 एक्टीव युझर्स है। कोविड-१९ महामारी की परिस्थिति को ध्यान में लेते हुए महानगरपालिका ने सावधानी के तहत एप्रैल महिने में कोरोना का संक्रमण बढ़ने पर यह सिस्टम बंद की थी। आज शहर में कोरोना का संक्रमण काबु में होने पर वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए और सरकार की गाईडलाईन के साथ 1 जुन 2021 से सूरत शहर में पब्लिक शेरींग बाईसिकल सीस्टम पुनः शुरू की जायेगी। 

Tags: