राज्य सरकार की अधिसूचना से टेक्सटाईल मार्केट 12 मई तक बंदः फोस्टा

राज्य सरकार की अधिसूचना से टेक्सटाईल मार्केट 12 मई तक बंदः फोस्टा

सूरत में कोरोना संक्रमण की चेन तोडने के लिए राज्य सरकार ने टेक्सटाईल मार्केटों को और एक सप्ताह तक कडे प्रतिबंध जारी रखते हुए १२ मई तक बंद का आदेश दिया है जिसका फोस्टा अनुसरण कर रही है।

अर्जन्ट बेन्किंग कामकाज के लिए एकाद घंटे के लिए दुकान खोलने की पुलिस की मौखिक अनुमति 
चेम्बर की मिटिंग में टेक्सटाईल टास्क फोर्स सुबह 10 से दोपहर 4 बजे तक मार्केट चालु रखने पर सहमत हुई थी 
सूरत में कोरोना संक्रमण की चेन तोडने के लिए राज्य सरकार ने सूरत की टेक्सटाईल मार्केटों में और एक सप्ताह तक बंद रखने की अधिसूचना मंगलवार को जारी की थी। सूरत शहर पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमरने भी बुधवार को नई अधिसूचना जारी करते हुए मार्केटो को 12 मई तक बंद रखने की सूचना दी है । इस दौरान व्यापारीओं को कोई अर्जन्ट काम हो या बेन्किट दस्तावेज लेने हो तो उन्हे एकाद घंटे तक दुकान खोलने की वह भी एक दो लोगों की ही उपस्थिति में शटर अंदर से बंद रखने की शर्त पर मोखिक अनुमति दी है। 
सूरत शहर सहित राज्य के 36 शहरों में आगामी 12 मई तक रात्रि कर्फ्यु और दिन में अतिरिक्त पाबंदियों वाली अधिसूचना मंगलवार देर शाम को मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी ने जारी की थी। जिसके अनुसार पिछले एक सप्ताह से बंद रही व्यापारीक गतिविधियों पर कडे नियंत्रणों को और एक सप्ताह तक बढ़ाया गया था। सूरत शहर में टेक्सटाईल मार्केट, शो‌पिंग कोम्पलेक्ष, मॉल, कोमशिर्यल कोम्पलेक्ष, दुकाने सहित व्यापारीक गतिविधिया और एक सप्ताह 6 से 12 मई तक बंद रखने का स्पष्ट निर्देश था। सूरत टेक्सटाईल मार्केट की अग्रणी संस्था फोस्टा ने बुधवार को दोपहर तक अधिकारी सूचना देने की घोषणा की थी। बुधवार दोपहर को फोस्टा पदाधिकारीयों तथा चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा हाल ही में नियुक्त की गई टेक्सटाईल टास्क फोर्स के पदाधिकारियों ने पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर से मिलकर अधिसूचना के बारे में जानकारी प्राप्त की। 
फोस्टा डिरेक्टर एवं प्रवक्ता रंगनाथ शारडा ने पुलिस आयुक्त से मिलने के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए हुए कहा की पुलिस आयुक्त ने टेक्सटाईल मार्केटों को राज्य सरकार की अधिसूचना अनुसार और एक सप्ताह 6 से 12 मई तक बंद रखने की स्पष्ट सूचना दी है। फोस्टा द्वारा पुलिस आयुक्त से समक्ष व्यापारीओं की समस्या रखी गई की कई व्यापारीओं को बेन्किंग कामकाज के लिए थोडे समय के लिए मार्केट खोलने की अनुमति दी जाए। उस पर पुलिस आयुक्त ने कहा की अगर कोई अर्जन्ट बेन्किंग काम हो तो ही व्यापारी एक दो लोगों की उपस्थिति में दुकान का शटर अंदर से बंद रखने की शर्त पर खोल सकते है। इसका मतलब यह नही की सभी दुकानदार या व्यापारी एक साथ में मार्केट पहुच जाए। जिन्हे बहुत ही जरूरत हो उनके एकाद घंटे में अपने जरूरी दस्तावेज दुकान से ‌निकालने के लिए दुकान खोलने की मौखिक अनुमति दी है। कुल मिलाकर सूरत की टेक्सटाईल मार्केट राज्य सरकार के नए आदेश तक यानी 12 मई 2021 तक संपुर्ण रूप से बंद ही रहेगे। 
इस दौरान चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा दो दिन पुर्व गठीत टेक्सटाईल टास्क फोर्स ने बेन्किंग कामकाज का हवाला देते हुए सुबह 10 से शाम 4 बजे तक सिमित समय में मार्केट चालु रखने के लिए  उपस्थित सभी ने सहमती दिखाते हुए उसे राज्य सरकार के समक्ष मंजुरी के लिए पेश करने का निर्णय लिया था। चेम्बर ऑफ कोमर्स के अध्यक्ष दिनेशभाई नावडीया सहित टेक्सटाईल टास्क फोर्स जिसमें विवर्स, प्रोसेसर्स, एम्ब्रोडरी सहित टेक्सटाईल के सभी घटकों के प्रतिनिधियों ने मार्केट चालु रखने का मत दिखाया था। मगर सूरत टेक्सटाईल मार्केट की अग्रणी संस्था फोस्टा के प्रमुख मनोज अग्रवाल ने पहले ही लेटरपेड के माध्यम से सूचति किया था की राज्य सरकार के आदेश और अधिसूचना अनुसार सूरत की टेक्सटाईल मार्केट 12 मई तक बंद रहेगी। अगर राज्य सरकार अधिसूचना में कोई ढिल देती है तो सरकार के आदेश को मान्य रखा जायेगा। फोस्टा ने मार्केटों के सभी व्यापारीओं तथा दुकानदारो, श्रमिक एवं मजदुरी तथा मार्केट से जुडे अन्य संगठनों से अपिल की है की मार्केट आगामी 12 मई 2021 तक संपुर्ण रूप से बंद रहेगे अन्य किसी अफवा या भ्रम में न आए। 

Tags: