सूरत सहित राज्य के 36 शहरों में ‌और एक सप्ताह तक मिनि लॉकडाउन

सूरत सहित राज्य के 36 शहरों में ‌और एक सप्ताह तक मिनि लॉकडाउन

कोरोना की चेन तोडने के लि सूरत सहित राज्य में लॉकडाउन की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री द्वारा ३६ शहरों में रात्रि कर्फ्यु और दिन में कडे पाबंदियोंवाला मिनि लॉकडाउन को और एक सप्ताह तक बढ़ा दिया।

टेक्सटाईल मार्केटो को बंद रखने पर फोस्टा आज करेगी अधिकारीक घोषणा
सूरत  सहित राज्य में कोरोना के बढते मामलों के बिच लॉकडाउन लगने की आशंका थी मगर सरकार ने मिनी लॉकडाउन को ही और एक सप्ताह तक जारी रखने का निर्णय केबिनेट की बैठक में लिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण में हो रही लगातार वृध्दि के दौरान राज्य सरकार की सूचना से और एक सप्ताह तक राज्य में रात्रि कर्फ्यु और दिन में व्यावसायिक गतिविधियों पर कडे नियंत्रण जारी रहेंगे। 6 मई  से 12 मई  2021 तक सूरत की सभी टेक्सटाईल मार्केट, शो‌पिंग कोम्पलेक्ष, मॉल, कोमशिर्यल कोम्पलेक्ष, दुकाने, लारी गल्ला सहित व्यापारीक प्रवृत्ति बंद रहेगी। मीनी लोकडाउन के दौरान राज्य सरकार ने औधोगिक उत्पादन प्रक्रिया जारी रखने की छुट दी है तांकी श्रमिकों को रोजीरोटी मिले सके। 
सूरत कपडा मार्केट की अग्रणी संस्था फोस्टा ने अधिकारीक रूप से इस बारे में कोई निर्णय लिया नही है। मंगलवार शाम को राज्य सरकारी की अधिसूचना आने से पुर्व चेम्बर ऑफ कोमर्स में आयोजित शहर के विभिन्न व्यावसायिक  संगठनों की बैठक में फोस्टा की ओर से कहा गया था की राज्य सरकार का जो आदेश और अधिसूचना होगी उसके अनुसार फोस्टा निर्णय लेगी। राज्य सरकार का नोटिफिकेशन रात को मिला है। फोस्टा ने 5 मई तक शहर की सभी टेक्सटाईल मार्केट बंद रखने की सूचना पिछले सप्ताह ही जारी की थी। इस लिए फोस्टा की ओर से बुधवार 5 मई 2021 को अधिकारी रूप से 12 मई तक टेक्सटाईल मार्केट बंद की सूचना दी जायेगी। 
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पिछले सप्ताह केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश से कोरोना संक्रमण की चेन रोकने के लिए 8 महानगर सहित 20 शहरों में 5 मई 2021 तके रात्रि कर्फ्यु और दिन में कडे नियंत्रण का आदेश दिया था। मुख्यमंत्री विजयभाई रुपाणी ने उन सभी  दिशानिर्देश को राज्य में और एक सप्ताह तक जारी रखने का निर्णय लिया है। सूरत सहित राज्य के 29 शहरों में इस बार डीसा, अंकलेश्वर, वापी, मोडासा, राधनपुर और कडी सहित नए 7 शहरों को शामिल करके कुल 36 शहरों में 6 मई से 12 मई तक रात्रि 8 से सूबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यु और दिन में सूबह 6 से राक्षि 8 बजे तक अतिरिक्त नियंत्रण जारी रखने का महत्वपूर्ण निर्णय किया है। जिसके अनुसार राज्य के 8 महानगरों समेत कुल 36 शहरों में रात्रि 8 से सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू होगा। इन 36 शहरों में 12 मई 2021 तक अतिरिक्त पाबंदियां लादने का राज्य सरकार ने निर्णय किया है। इस दौरान आवश्यक सेवाएं व गतिविधियों को ही चालू रखने का आदेश राज्य सरकार ने दिया है। कोविड-19 के कामकाज से सीधे तौर पर जुड़ी सेवाएं तथा आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। मेडिकल, पैरामेडिकल तथा उससे संबंधित स्वास्थ्य सेवाएं तथा ऑक्सीजन उत्पादन और वितरण व्यवस्था चालू रहेगी। आम जनजीवन को कोई मुश्किल न हो और वह पूर्ववत जारी रहे उसके लिए राज्य सरकार ने डेयरी, दूध, सब्जी-फल उत्पादन, वितरण और बिक्री तथा उसकी होम डिलीवरी सेवा चालू रखने के आदेश दिए हैं।  इस अवधि के दौरान बैंकों के एटीएम में पैसों की आपूर्ति को लगातार बनाए रखने के लिए बैंक प्रबंधन को उस संबंध में ध्यान रखने के निर्देश राज्य सरकार ने दिए हैं। 
इस दौरान दुकानें, वाणिज्यिक संस्थान, रेस्तरां (टेक अवे को छोड़कर), सभी ठेले-गुमटी, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, साप्ताहिक गुजरी बाजार या हाट, शैक्षणिक संस्था और कोचिंग सेंटर (ऑनलाइन शिक्षा को छोड़), सिनेमा-थियेटर, ऑडिटोरियम, एसेंबली हॉल, वाटर पार्क, सार्वजनिक बाग-बगीचे, मनोरंजन स्थल, सैलून-स्पा व ब्यूटी पार्लर, जिम, स्विमिंग पूल के अतिरिक्त हर तरह के मॉल तथा कमर्शियल कॉम्प्लेक्स सहित तमाम आर्थिक और व्यापारिक गतिविधियां बंद रहेंगी। सभी मार्केटिंग यार्ड और मार्केट बंद रहेंगे। नियमों का उल्लंघन करनेवालों पर पुलिस द्वारा सख्त कार्यवाही की जायेगी। 

Tags: