कोरोना मरीजों के लिए चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा रक्त और प्लाजमा डोनेशन शिविर आयोजित

कोरोना मरीजों के लिए चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा रक्त और प्लाजमा डोनेशन शिविर आयोजित

सूरत में युवा वर्ग के लिए कोरोना टीकाकरण शुरू होने से आगामी ढाई तीन महिने तक रक्तदान की कमी होगी इस लिए चेम्बर ने युवाओं को वैक्सीन लगाने से पुर्व रक्तादान की अपिल की है।

चेम्बर अध्यक्ष कि अपिल कोरना वेक्सीन लेने से पुर्व युवावर्ग रक्तदान अवश्य करे 
सूरत में  वर्तमान कोरना परिस्थिति के दौरान ऑक्सिजन हो या ब्लड-प्लाजमा कमी को दुर करने के लिए लगातार समाज के साथ रहकर सभी समस्याओं का समाधन हेतु धी सधर्न गुजरात चेम्बर ऑफ कोमर्स एन्ड इन्डस्ट्री द्वारा सभी प्रकार से प्रयास किया जा रहा है। रविवार 2 मई 2021 को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक उधना मगदल्ला रोड स्थित सूरत रक्तदान केन्द्र और वराछा रोड स्थित लोक समर्पण रक्तदान केन्द्र पर ब्लड डोनेशन और प्लाजमा डोनेशन शिविर आयोजित किया गया। 
चेम्बर ऑफ कोमर्स के प्रमुख दिनेशभाई नावडिया ने जानकारी देते हुए कहा कि रविवार को ब्लड-प्लाझमा डोनेशन शिविर आय‌ोजित करने का मुख्य हेतु यह था कि 1 मई 2021 को 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए भी कोरोना टीकाकरण शुरू किया गया है। इस आयुवर्ग के ज्यादातर लोग रक्तदान करना पसंद करते है। एक अभ्यास के अनुसार आगामी ढाई से तीन महिनों के दौरान ब्लडबेन्क में ब्लड की बहुत कमी रहनेवाली है क्योकी ज्यादातर युवा वर्ग इस दौरान कोरोना का टीका लगायेगे। कोरोना का टीक लगाने के बाद उस व्यक्ति के शरीर में एन्टीबोडी उत्पन्न होती है उस दौरान रक्तदान नही कर सकते। इस दौरान ब्लडबेन्क में रक्त की कमी से कोरोना तथा अन्य बिमारी के मरीजों के लिए ब्लड और प्लाझमा की जरूरत रहेगी। रक्त और प्लाझमा की कमी से किसी के जीवन की समस्या न उत्पन्न हो इस लिए रक्तदान तथा प्लाजमा दान का आयोजन किया गया। 
रविवार को वराछा के लोक समर्पण रक्तदान केन्द्र में 46 रक्तदाताओं ने रक्तदान कि तैयारी दिखाई और उनमें से 39 लोगो रक्तदान के लिए लायक होने पर रक्तदान किया गया। 6 प्लाझमा डोनरो का काउन्सेलिंग  करके उन्हे प्लाझा डोनेशन के लिए तैयार किया। 
चेम्बर के उपाध्यक्ष आशिष गुजराती ने जानकारी देते हुए कहा कि सूरत रक्तदान केन्द्र में 51 लोग रक्तदान करने के लिए आए उनमें से लायक 31 लोगों ने रक्तदान किया तथा 7 लोगों ने प्लाझमा दान किया। 
उपरोक्त दोनो शिविर में रक्तदाताओं को चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा प्रमाणपत्र देकर उनका सम्मान किया गया। प्लाझमा दान करनेवाले दाताओं का आगामी दिनों में चेम्बर की ओर सम्मान किया जायेगा। चेम्बर की ओर से शहरवासियों को अपिल की गई है की कोरोना वेक्सीन लेने से तीन चार दिन पुर्व युवा रक्तदान अवश्य करे क्योंकी कोरोना वेक्सीन के दोनो डोज लेने के दो से ढाई महिने के समय के दौरान रक्तदान नही कर पायोगे। शहर में रक्त की कमी न हो इस लिए वेक्सीन लेने से पुर्व रक्तदान अवश्य करे। 
Tags: