सूरतः सिविल मेडिकल कॉलेज के सफाईकर्मी खतरनाक रुप से पंचिंग मशीन से करते हैं हाजिरी

सूरतः सिविल मेडिकल कॉलेज के सफाईकर्मी खतरनाक रुप से पंचिंग मशीन से करते हैं हाजिरी

कोरोना संक्रमण के दौरान पंचिंग मशीन का उपयोग करना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है

सभी कार्यालयों में पंचिंग मशीन द्वारा उपस्थिति को निगम द्वारा रोक दिया गया था 
सूरत सिविल मेडिकल कॉलेज का एक नया वीडियो सामने आया है। वीडियो के अंदर, सूरत सिविल मेडिकल कॉलेज के परिचारकों को पंचिंग मशीन द्वारा हाजिरी किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के दौरान  पंचिंग मशीन का उपयोग करना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। जिस तरह से सफाईकर्मियों को लाइन में खड़ा देखा गया, जिसमें सामाजिक दूरी की धज्जियां उड़ रही है।
पंचिंग मशीन से उपस्थिति भरने का बड़ा सवाल
कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए सिविल मेडिकल कॉलेज के माध्यम से शहर भर में एक निरंतर संदेश है दिया जा रहा है और वहीं गंभीर लापरवाही सामने आ रही है। शुरूआती दौर में जब कोरोना संक्रमण फैलने की शुरुआत सूरत शहर हुई थी तभी निगम द्वारा सभी कार्यालयों में पंचिंग मशीन से उपस्थिति बंद कर दिया था। ऐसे समय में जब कोरोना का संक्रमण इतनी तेज़ी से बढ़ रहा है, बड़ा सवाल यह है कि पंचिंग मशीनों से उपस्थिति क्यों भरी जा रही है। एक सिविल मेडिकल कॉलेज में, अगर इस तरह की गंभीरता सामने आती है, तो चिंता होना स्वाभाविक  है।
सफाईकर्मी लंबी कतारों में देखे गए
पंचिंग सिस्टम  के कारण कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल सकता है  इस संदर्भ में सूरत मेडिकल कॉलेज के प्रशासक भी अच्छी तरह से जानते हैं।  फिर इस तरह की स्पष्टता क्यों नहीं बरती जा रही है इस बारे में स्पष्टीकरण दिया जाना चाहिए।  सफाई कर्मचारियों को लंबी कतारों में खड़ा देखा  जा रहा है तो वहां सामाजिक दूरी कैसे बरकरार रहेगी।  निगम ने शहर के भीतर सामाजिक दूरी की कमी के कारण दुकानें, रेस्तरां और मॉल बंद कर दिए हैं या ऐसी जगहों पर नियमों को लागू करने की कोशिश कर रहा है। तो सिविल मेडिकल कॉलेज में इस तरह की लापरवाही होना कितना उचित है।  
उच्च अधिकारियों के डर से बोलने से बचते रहे कर्मी 
सफाई कर्मियों में भी डर का माहौल देखने को मिला, क्योंकि पंचिंग सिस्टम के दौरान इसे छूना अनिवार्य है। यदि एक भी सफाईकर्मी कोरोना पीड़ित हो तो किस तरह की स्थिति पैदा कर सकता है इसका अंदाजा भी चौंकाने वाला है। हम कल्पना कर सकते हैं कि अगर सफाईकर्मी संक्रमित हो गए तो वे कितने अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। उन्होंने वरिष्ठों के डर से व्यक्तिगत रूप से मीडिया से बात करने से परहेज किया। हालाँकि, लोगों को उसकी स्थिति के बारे में पता चल गया और अधिकारियों ने न केवल मेडिकल कॉलेज में, बल्कि जहाँ भी कार्यालय की उपस्थिति के लिए इसका उपयोग किया है, सिस्टम को तत्काल बंद करने का अनुरोध किया।
Tags: