सूरतः बच्चों ने डुमस बीच पर प्लास्टिक कचरा एकत्र कर दिया स्वच्छता का संदेश

सूरतः बच्चों ने डुमस बीच पर प्लास्टिक कचरा एकत्र कर दिया स्वच्छता का संदेश

स्वच्छता अभियान के तहत डुमस समुद्र तट पर प्लास्टिक ठोस अपशिष्ट संग्रह कार्यक्रम आयोजित किया गया

जिला लोक विज्ञान केन्द्र द्वारा तीन दिवसीय स्वच्छता कार्यक्रम  
गुजरात काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी  गांधीनगर प्रेरित जिला लोक विज्ञान केन्द्र सूरत, गिर फाउंडेशन, गांधीनगर, विंडरनेस क्लब  के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को डुमस बीच-दरिया किनारे बीच पर 15 से 17 मार्च  तक  तीन दिनों के लिए स्वच्छता अभियान के तहत प्लास्टिक घन कचरा एकत्रीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पहले एवं दूसरे दिन  "स्वच्छता अभियान के तहत डुमस बीच पर प्लास्टिक सॉलिड वेस्ट कलेक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्वच्छता के विषय पर बच्चों में जागरूकता पैदा करने और दूसरों लोगों को भी इसका अनुकरण करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन सुबह 8 बजे से 11 बजे तक किया गया। 
यह कार्यक्रम गीर फाउंडेशन के स्वच्छता एक्शन कार्यक्रम के तहत  संपूर्ण गुजरात में अभियान के तहत चलाया जाता है, जिसका प्रतिनिधित्व अशोकभाई, विंडरलेस इंडिया के विमलभाई प्रजापति, युवा समूह और डुमस कांठा क्षेत्र युवा विकास पर्यावरण संगठन के युवा ग्रुप एवं बालकों, पीठावाला  स्कूल के छात्र और छात्राएं शामिल थे। इस दरम्यान दरिया किनारे पड़े 20 थैले  जितने प्लास्टिक कचरा एकत्र किया। साथ ही बच्चों और लोगों को स्वच्छता पर जोर देने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और प्रोत्साहित किया गया।
  उपस्थित लोगों ने बच्चों की शुरुआत से ही स्वच्छता और स्वच्छता, सफाई, स्वास्थ्य, पर्यावरण के रखरखाव स्वयं से  शुरु से ही शुरु करे तो दूसरे को सफाई अथवा स्वच्छता के लिए जोड़ सकते हैं यानी शुरुआत स्वयं से करना जरुरी है। इस कार्यक्रम में तकरीबन 125 जितने छात्र-छात्राएं शामिल थे। यह जानकारी जिला लोक विज्ञान केन्द्र, सूरत के निदेशक जी.एन. काकडिया ने एक विज्ञप्ति में दी है। 

Tags: