सूरत महानगरपालिका का 6534 करोड़ का ड्राफ्ट बजट पेश

सूरत महानगरपालिका आयुक्त बंछा निधि पानी द्वारा आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 6534 करोड का ड्राफ्ट बजट और 2020-21 के लिए 6100 करोड़ के रिवाईज बजट में कटौती करके 5111 करोड़ का संशोधित बजट पेश किया ,कर दर और युजर्स चार्जिस पिछले साल के यथावत रखे है।

कर दर और युजर्स चार्जिस में कोई परिवर्तन नहीं, नए शामिल गांवों में प्राथमिक सुविधा को देंगे प्राथमिकता
सूरत महानगरपालिका आयुक्त बंछा निधि पानी द्वारा आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 6534 करोड का ड्राफ्ट बजट और 2020-21 के लिए 6100 करोड़ के रिवाईज बजट में कटौती करके 5111 करोड़ का संशोधित बजट मंजूरी के लिए स्थायी समिति में पेश किया जायेगा। कर दर और युजर्स चार्जिस पिछले साल के यथावत रखे है। सीमांकन के बाद नया क्षेत्र शामिल होने से पालिका को वेरा, व्यवसाय वेरा और वाहन वेरा की आय होगी। 
पालिका के वाहन होंगे ईलेक्ट्रीक, स्मीमेर अस्पताल के लिए बनेगा ट्रस्ट, ढाई करोड़ प्लान्टेशन, 1000 पिन्क रिक्शा का प्रावधान 
मनपा आयुक्त बंछानिधि पानी द्वारा बिना किसी आभासी प्रोजेक्ट को शामिल किए बगैर पुराने बजट में शामिल प्रोजेक्टों को पुर्ण करने का 6534 करोड का वास्तविक बजट पेश किया। कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष 2020-21 के बजट में जो प्रावधान किए गए थे उन्हे आगामी ड्राफ्ट बजट में शामिल करने पर 2021-22 का केपिटल बजट 3009 करोड़ का प्रावधान रखा है।  नए बजट में कोई नए प्रोजेक्ट नही है मगर वर्तमान में जो प्रोजेक्ट मंजूर हुए है उन्हे ही साकार करने पर अधिक जोर दिया जायेगा। मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट, तापी रिवरफ्रन्ट प्रोजेक्ट, बेरेज प्रोजेक्ट, डुमस सी फेस प्रोजेक्ट , पालिका का प्रशासन‌िक भवन,आद‌ि प्रोजेक्टों के इम्प्लीमेन्टेशन पर बजट में प्रावधान किया गया है।कोरोना महामारी के दौरान स्वास्थ पर अधिक ध्यान देते हुए 10 हजार की आबादी पर एक हेल्थ सेन्टर बनाया जायेगा, स्मीमेर अस्पताल में फिलहाल 150 बेड की क्षमता को 250 बेड तक बढ़ाया जायेगा।
महानगरपालिका संचालित सभी हेल्थ सेन्टर, होस्पिटल और स्मीमेर अस्पताल स्वास्थ विभाग के अंतर्गत आता है। स्मीमेर अस्पताल को एक नए ट्रस्ट के रूप में बनाने की घोषणा बजट में कि गयी। शहरवासियों को और अच्छी स्वास्थ सुविधा के लिए 88 वोर्ड ऑफिस, 88 वीबीडीसी और 88 हेल्थ सेन्टर के बीच संकलन करके एक साथ काम किया जायेगा। ताकि स्वच्छता, सफाई, जांच, सर्वेलन्स के लिए सरलता रहेगी। ब्रिटिश सिमिट्री और क्लोक टावर को हेरिटेज प्रोजेक्ट के अंदर शामिल किया जायेगा। आउटर रिंगरोड के लिए बजट में 50 करोड़ का प्रावधान किया गया है।
शहर मे पर्यावरण बनाए रखने के लिए 150 इलेक्ट्रीक बसे जल्द रास्ते पर आ जायेगी उसके अलावा अतिरिक्त 150 ई बसों का ओर्डर दिया जायेगा, जिससे आगामी 2021-22 में शहर के रास्ते पर 300 ई बसे दौडेगी। जिससे पर्यावरण का संतलन बनाए रखने में पालिका पहल करेगी। पालिका अब जो नए वाहन खरीदेगी उसमें 25 प्रतिशत वाहन इलेक्ट्रीक इंधन से चलने वाले होंगे। जलवायु परिवर्तन और ग्रीनरी के लिए पालिका आगामी साल पालिका की जगह या निजि जगह सहित कुल 2.50 करोड प्लान्टेशन का टार्गेट रखा है। गटर की साफ सफाई के लिए पहले मेन्युअली सफाई होती थी पालिका ने एक रोबोर्ट खरीदा है आगामी बजट में सभी जोन के लिए दो दो रोबोट खरीदने का प्रावधान है।
शहर को स्लम फ्रि करने के लिए आगामी बजट में 20000 आवासो के लिए 453 करोड का प्रावधन किया है। बीआरटीएस और सीटीबस कोरीडोर को जोईन्ट करने के लिए 1000 पिन्क रिक्शा का प्रावधान है जिससे लोग अपने घर से नजदीक के बस स्टेशन तक पहुच जाए। पिन्क रिक्शा से महिलाओं को रोजगार के साथ आत्मनिर्भर बनाया जायेगा और शहर में ‌निजी वाहनों को कम करने में आसानी रहेगी। शहर में आग दुर्घटना रोकोन के लिए 13 नए दमकल स्टेशन बनाए जायेंगे। दमकल स्टाफ और साधन तथा वाहनों की खरीदी के लिए बजट में प्रावधान किया है। 10 आंगणवाड़ी और 25 स्कूलों को स्मार्ट बनाने का प्रावधान बजट में रखा है। 
कर दर और युजर चार्जिस पिछले साल के ही यथावत
कर दर और युजर चार्जिस पिछले साल के ही यथावत रखने की दरखास्त पालिका आयुक्त ने चुनाव आचारसंहिता से पहले ही पारित कर ली है। शहर में शामिल नए क्षेत्र का प्रोपर्टी टेक्ष, युजर चार्जिस, प्रोफेशनल टेक्स, व्हीकल टेक्स से पालिका को जो आए होगी उसके सामने उस क्षेत्र मे रोड, पाणी, ड्रेनेज, स्ट्रीटलाईट की सुविधा दी जायेगी। 
रुपया कहां से आयेगा 
जकात की अवेज में सरकारी ग्रांट 24 
जनरल टेक्स  15
युजर्स चार्ज 24
वाहन टेक्स 2
व्यवसाय टेक्स 5
नोन टेक्स रेवेन्यु 22
रेवेन्यु ग्रांट, सबसिडी 7
अन्य आय 1
कुल 100
रुपया कहां जायेगा 
एस्टाब्लीशमेन्ट 24
प्रशासनिक एवं जनरल खर्च 6
रखरखाव, बिजली खर्च 14
सर्विस प्रोग्राम खर्च 8
सबसिडी और ग्रान्ट 7
लोन चार्जिस अन्य वित्तीय खर्च 1
टुट फुट घसारो 12
कुल 100

Tags: