गुजरात : दिवाली के बाद अहमदाबाद की हवा भी बन गई जहरीली, सबसे प्रदूषित इलाका बोपल

गुजरात : दिवाली के बाद अहमदाबाद की हवा भी बन गई जहरीली, सबसे प्रदूषित इलाका बोपल

दिवाली पर पटाखे फोड़ने के बाद से हवा प्रदूषित हो गई है

कोरोना काल के दो साल बाद अहमदाबाद के लोगों ने इस साल धूमधाम से दिवाली मनाई। हालांकि, दिवाली के बाद अहमदाबाद में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। अहमदाबाद में दिवाली पर पटाखे फोड़ने के बाद से हवा प्रदूषित हो गई है। प्रदूषण ने शहर का एक्यूआई बढ़ा दिया है। फिर बढ़ता प्रदूषण अहमदाबाद के लिए गंभीर समस्या बनता जा रहा है।

अहमदाबाद में बढ़ा प्रदूषण का स्तर


त्योहारी सीजन के दौरान प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाती है, खासकर दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पटाखे फोड़ने में मजा आता है, लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं होता कि इन पटाखों में जहरीले तत्व हवा में मिल जाते हैं, जहरीली गैसें जहरीली होती हैं। धुएं से वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ जाता है।

सबसे ज्यादा प्रदूषण बोपल में दर्ज किया गया


इस प्रकार, दिवाली के त्योहार के दौरान शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बढ़ गया है। सुबह 11 बजे पिराणा के पास 285 का एक्यूआई दर्ज किया गया। बोपल सबसे प्रदूषित पाया गया है। पश्चिम में बोपल के आसपास के इलाके में एक्यूआई 313 पर पहुंच गया है। एक्यूआई की विभिन्न इकाइयाँ प्रदूषण के स्तर को निर्धारित करती हैं। 200 से 300 के बीच एक्यूआई खराब माना जाता है। 300 से 400 के बीच एक्यूआई बहुत खराब माना जाता है। फिर अहमदाबाद की हवा भी अब जहरीली होती जा रही है। 
Tags: 0