गुजरात : दिव्यांगों को मिली दिवाली पर बड़ी भेट, परिवार पेंशन योजना के नियमों में हुआ अहम बदलाव

गुजरात : दिव्यांगों को मिली दिवाली पर बड़ी भेट, परिवार पेंशन योजना के नियमों में हुआ अहम बदलाव

गुजरात उच्च न्यायालय ने विकलांग बेटी को लेकर एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने परिवार पेंशन योजना के नियमों में अहम बदलाव किया है। परिवार पेंशन योजना के नियमों में बदलाव से राज्य में सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के विकलांग बच्चों को लाभ होगा। यानी नियमों में बदलाव के मुताबिक अब अन्य जिलों से भी दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है। सरकार ने नई पेंशन योजना के तहत विकलांग व्यक्तियों की पेंशन के संबंध में यह निर्णय लिया है।

विकलांग बेटी को लेकर गुजरात हाईकोर्ट ने भी दिया अहम फैसला


इसके अलावा, हाल ही में गुजरात उच्च न्यायालय ने विकलांग बेटी को लेकर एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। गुजरात हाई कोर्ट का फैसला हजारों विकलांग बच्चों को अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करेगा। मेडिकल के क्षेत्र में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाली बेटी के दाखिले के लिए हाईकोर्ट ने अहम आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने विकलांग बच्ची को दुसरे मेडिकल में दाखिले का आदेश दिया है। कोर्ट ने दिव्यांग बेटी को स्पेशल केस मानते हुए अंतरिम आदेश दिया है।

विकलांग बेटी को नहीं मिला एडमिशन तो किया कोर्ट अपील


उच्च न्यायालय ने हाल ही में यह माना है कि विकलांगता के मामले में भी 50% फिटनेस को चिकित्सा प्रवेश से वंचित नहीं किया जा सकता है। आपको बता दें कि विकलांगता के कारण मेडिकल में प्रवेश नहीं मिलने पर हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी। नीट की परीक्षा पास करने के बाद कोर्ट में पेश किया गया कि मेडिकल बोर्ड में फिट घोषित होने के बावजूद उसे भर्ती नहीं किया गया। कोर्ट में दलील दी गई कि 50 फीसदी दिव्यांग बेटी को हर तरह से फिट होने के बावजूद दाखिला नहीं मिला। इसलिए हाई कोर्ट ने कल इस संबंध में अहम फैसला सुनाया। इसके साथ ही यह विकलांग बेटी अब अपने सपनों को पूरा कर सकेगी।
Tags: Gujarat