गुजरात : जूनागढ़ के ओनली इंडियन से प्रख्यात मिल्कमैन की अनूठी सेवा, गरीबों के लिए चलाते हैं दूध बैंक

गुजरात : जूनागढ़ के ओनली इंडियन से प्रख्यात मिल्कमैन की अनूठी सेवा, गरीबों के लिए चलाते हैं दूध बैंक

शिव मंदिर में एकत्रित दूध को गर्म करके जरूरतमंद गरीबों को खिलाने की अनूठी सेवा करते हैं

श्रावण मास में जूनागढ़ के एक वरिष्ठ नागरिक की अनूठी सेवा। ओनली इंडियन के नाम से मशहूर एक वरिष्ठ नागरिक दूध बैंक चलाकर जरूरतमंदों तक दूध पहुंचाकर अनूठी सेवा यज्ञ करता है। जूनागढ़ के वरिष्ठ नागरिक स्वयं ओनली इंडियन के रूप में जाने जाते हैं। फिर हर साल शहर के अलग-अलग मंदिरों में दूध के डिब्बे रखे जाते हैं और लोग भगवान को दूध भी चढ़ाते हैं और डिब्बे में थोड़ा दूध डालते हैं। शिव मंदिर में एकत्रित दूध को गर्म करके जरूरतमंद गरीबों को खिलाने की अनूठी सेवा करते हैं। हर दिन 10 से 12 लीटर दूध एकत्र किया जाता है और श्रावण मास के सोमवार को 30 लीटर दूध एकत्र किया जाता है। श्रावण के महीने में झुग्गी-झोपड़ी और गरीब परिवारों को दूध उपलब्ध कराकर उन्होंने अन्य लोगों को वास्तविक रूप से नई राह दिखाई है। 
ओनली इंडियन के नाम से मशहूर यह वरिष्ठ नागरिक पिछले 8 सालों से श्रावण के पवित्र महीने में मिल्क बैंक चला रहा है। सुबह-सुबह खाली दूध के डिब्बे साइकिल पर लेकर शिवालय में छोड़ दिए जाते हैं। श्रावण मास में शिवालय आने वाले श्रद्धालु शिवजी का दूध से अभिषेक करते हैं। फिर उसके बगल में मिल्क बैंक का कैन भी रखा जाता है। थोड़ा सा दूध भक्त दूध बैंक के डिब्बे से डाल देते हैं और इसके बाद शिवजी का अभिषेक करते हैं। करीब 11 बजे तक यह वरिष्ठ नागरिक फिर से साइकिल लेकर निकल जाता है और डिब्बे को शिवालयों में रखे डिब्बे में दूध लेता है और गरीबों और जरूरतमंदों को पिलाता है। श्रावण मास में शिवालयों में भक्तों की भीड़ रहती है इसलिए प्रतिदिन लगभग 6 से 7 लीटर दूध एकत्र किया जाता है। सोमवार को 30 से 35 लीटर दूध एकत्र किया जाता है। जिसे जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जाता है।
इस वरिष्ठ नागरिक को ओनली इंडियन के रूप में जाना जाता है। लोगों में सेवा और देशभक्ति की भावना जगाने के उनके प्रयास, चाहे वह उनकी टोपी हो या टी-शर्ट, अंगूठियां, रिस्टबैंड, हर जगह राष्ट्रीय ध्वज और देशभक्ति की झलक दिखाई देती है। शिव का भाग जीव को मिले इस उद्देश्य से वे सात वर्षों से मिल्क बैंक चलाकर अनूठी सेवा कर रहे हैं।
Tags: 0