गुजरात : वलसाड एलसीबी पुलिस की बड़ी कामयाबी, फार्मा कंपनी से 1.60 करोड़ की केमिकल चोरी की गुत्थी सुलझी

गुजरात  : वलसाड एलसीबी पुलिस की बड़ी कामयाबी, फार्मा कंपनी से 1.60 करोड़ की केमिकल चोरी की गुत्थी सुलझी

पुलिस ने आरोपियों के पास से 18 लाख रुपये से अधिक भी बरामद किए

वापी जीआईडीसी में दो दिन पहले एक कंपनी से डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के कीमती रसायन की चोरी पर पुलिस ने नकेल कसने में सफलता हासिल की है। वलसाड जिला एल. सीबी पुलिस ने करोड़ों रुपये की केमिकल चोरी के मामले में वापी की रिक्टर थीमिस मेडिकेयर कंपनी से नौ आरोपियों को समय रहते गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से 18 लाख रुपये से अधिक भी बरामद किए हैं। इस प्रकार, वलसाड एलसीबी पुलिस ने गिनती के कुछ ही समय में कंपनियों से मूल्यवान रसायन चोरी करने वाले सभी गिरोहों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार दो दिन पहले वापी जीआईडीसी में रिक्टर टेम्स मेडिकेयर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी से 1 करोड़ 60 लाख 54 हजार रुपये का पैलेडियम केमिकल चोरी हो गया था। कंपनी से एक मूल्यवान रसायन की चोरी की सूचना मिलने के तुरंत बाद कंपनी के अधिकारियों ने वापी जीआईडीसी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। अगर केमिकल गलत हाथों में चला जाए तो यह क्रूर साबित होगा। इस फार्मा कंपनी में कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल होने वाला पैलेडियम कैटालिस्ट नाम का यह केमिकल बहुत कीमती होता है और गलत हाथों में पकड़े जाने पर यह बेहद घातक हो सकता है। क्योंकि, यह केमिकल विस्फोटक का भी काम करता है। पूरी घटना की गंभीरता को देखते हुए वलसाड एलसीबी पुलिस ने सभी दिशाओं में जांच तेज कर दी  और आरोपी तक पहुंचने का प्रयास किया है, और पुलिस को कुछ ही दिनों में सफलता मिली है।
वलसाड एलसीबी पुलिस ने मामले में नौ आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से 18 लाख रुपये से अधिक की राशि जब्त की है. पुलिस ने कंपनी के पास से चोरी हुए पैलेडियम केमिकल, 26 लाख 37 हजार रुपये नकद, 10 मोबाइल, दो कार और करीब 18 लाख रुपये की मोपेड बरामद की है।  
आरोपियों के पास से बरामद मुद्दामाल के पुलिसकर्मी
आरोपी एक ही कंपनी में काम करते थे आरोपी की गिरफ्तारी के बाद पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। चोरी में शामिल आरोपियों में राजकुमार राजपूत, प्रमोदकुमार सिंह राजपूत और नरेंद्र भानसिंह शामिल थे। वह इसी कंपनी में कार्यरत था। वे जानते थे कि कंपनी में इस्तेमाल होने वाला पैलेडियम केमिकल बहुत महंगा होता है। इसलिए उसने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर कंपनी से इस रसायन को चुराने की योजना बनाई और योजना के तहत कंपनी से 56 किलो से अधिक पैलेडियम चुराकर भाग गया।
कैसे करें केमिकल चोरी 
 पुलिस जांच में सामने आया कि आरोपी ने इस केमिकल चोरी को अंजाम देने के लिए पहले से ही फुलप्रूफ प्लान बनाया था। एक दिन पहले आरोपी ने कंपनी में पैलेडियम कैटालिस्ट केमिकल के स्टोर रूम का ताला बदल कर उसकी चाबी चुरा ली थी। इसलिए वे कंपनी में घुस गए और आसानी से पैलेडियम स्टोर रूम में पहुंच गए और चोरी करने में कामयाब हो गए। पुलिस अब तक मामले में नौ आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है, जिनमें प्रमोद सिंह राजपूत, राजकुमार लखनलाल राजपूत, राजकुमार पितल दीन माली, राहुल उर्फ ​​बिल्ला रामेश्वर सिंह राजपूत, शिवम पांडे, राजन टुनू वर्मा के अलावा मेहसाणा जिले के जितेंद्र उर्फ ​​जीतू बलदेवभाई, विरल पटेल शामिल हैं।  तुषार अमृतभाई पटेल नाम के आरोपी को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे धकेल दिया है।
यह भी सामने आया है कि पुलिस ने गिरफ्तार किए गए मेहसाणा जिले के तीनों आरोपी एक फार्मा कंपनी से जुड़े हुए हैं। पता चला है कि मेहसाणा के आरोपी ने आरोपी से चुराए गए पैलेडियम केमिकल को खरीदने का सौदा किया था। पुलिस ने मामले में 18 लाख रुपये से अधिक मूल्य के आरोपितों को भी गिरफ्तार किया है और आरोपियों को खरीद भी लिया है और उन सभी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है।
Tags: 0