अवैध इमिग्रेशन और मानव तस्करी की जांच के लिए यूएस और केनेडा की जांच एजंसियां गुजरात तक पहुंची

अवैध इमिग्रेशन और मानव तस्करी की जांच के लिए यूएस और केनेडा की जांच एजंसियां गुजरात तक पहुंची

केनेडा की सरहद से अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश करने के दौरान गुजरात के डिंगुचा गाँव के 4 लोगों की मौत हो गई थी। घटना के करीब 2 महीने के बाद यूएस और केनेडा की सिक्यूरिटी एजंसिया सोमवार को गांधीनगर पहुंची थी। सूत्रों ने बताया कि फेडरल इंवेस्टिगेशन ब्यूरो के एक सदस्य सहित के प्रतिनिधि राज्य में चल रहे अवैध इमिग्रेशन रेकेट का पर्दा फ़ाश करने के गुजरात के पोलकिए अधिकारियों से मिले थे। विदेशी एजंसियों के शामिल होने के साथ ही अवैध इमिग्रेशन के साथ ही मानव तस्करी के रैकेट का पर्दाफाश करने में सक्रिय भूमिका निभा रही है। 
गांधीनगर के कलोल तालुका के डिंगुचा गाँव के एक परिवार के 4 सदस्यों ने 19 जनवरी को यूएस और केनेडा कि बॉर्डर से कुछ दूरी पर हड्डियाँ जमा देने वाली ठंड में अपनी जान गंवा दी थी। जिसके बाद गुजरात पुलिस ने उत्तर गुजरात में चल रहे अवैध इमिग्रेशन रेकेट का पर्दाफाश किया था और आठ स्थानीय एजंटों को हिरासत में लिया था। 
गृह विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि एक स्थानीय पुलिस जांच से पता चला है कि कुछ एयरलाइन कर्मचारी भी मानव तस्करी में स्थानीय एजेंटों की मदद कर रहे थे। इसके चलते विदेशों से भी जांच अधिकारी एयरलाइन के अधिकारियों से मिलने जा रहे हैं। फर्जी पहचान बनाकर गुजरात से अमेरिका और कनाडा जाने वाले लोगों का मामला भी अधिकारियों के संज्ञान में है।
अधिकारी ने कहा, "अमेरिका और कनाडा के अधिकारी अमेरिका की अवैध यात्रा को रोकने के लिए शहर के हवाई अड्डों पर बहुस्तरीय जांच चाहते हैं।" विदेश से आए अधिकारियों ने गुजरात पुलिस से रैकेट में शामिल एजेंटों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है. अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि छह लोग जो डिंगुचा के परिवार के साथ कनाडा गए थे, उन्हें जल्द ही भारत भेज दिया जाएगा।




Tags: Gujarat