गुजरात : मुख्यमंत्री ने गांधीनगर के बोरिज प्राथमिक विद्यालय से राज्यव्यापी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया

गुजरात : मुख्यमंत्री ने गांधीनगर के बोरिज प्राथमिक विद्यालय से राज्यव्यापी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया

समग्र गुजरात में बुधवार से कोविड 19 वैक्सीनेशन के अंतर्गत 12 से 14 वर्ष के 22 लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण शुरू

वैक्सीन का प्रथम डोज़ लेने के 28 दिन बाद दूसरा डोज़ दिया जाएगा, दो हज़ार से अधिक टीकाकरण केन्द्रों पर 2500 से अधिक वैक्सिनेटर्स करेंगे टीकाकरण का कार्य
  मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में 12 से 14 वर्ष आयु समूह के बच्चों को कोविड 19 रोधी टीका देने हेतु बुधवार को गांधीनगर के बोरिज प्राथमिक विद्यालय से राज्यव्यापी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य में बुधवार, 16 मार्च 2022 से वैक्सीनेशन कार्यवाही का शुभारंभ हुआ है। गुजरात में इस अभियान के अंतर्गत 12 से 14 वर्ष आयु समूह के लगभग 22.63 बच्चों को कोविड-19 रोधी टीका दिया जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के पास कोर्बेवैक्स नामक टीका के 23.05 लाख डोज़ उपलब्ध हैं और इसे कोल्ड चैन पॉइन्ट तक पहुंचा दिया गया है। इस टीके को 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर स्टोर किया जाता है। राज्य सरकार के शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य संबंधित विभाग के सहयोग से कोर्बेवैक्स वैक्सीन के डोज़ सभी पात्र बच्चों को दी जाएगी। इसके उपरांत वैक्सीन का प्रथम डोज़ लेने के 28 दिनों बाद दूसरा डोज़ दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बोरिज प्राथमिक विद्यालय में प्रथम डोज़ लेने वाले बच्चों के साथ बातचीत कर उनका उत्साहवर्धन किया। राज्य में प्रथम दिन लगभग 2000 से अधिक टीकाकरण केन्द्रों पर 2500 से अधिक वैक्सिनेटर्स बच्चों को टीका लगाएंगे।  भूपेंद्र पटेल ने टीकाकरण अभियान में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों से भी बातचीत की। उन्होंने डोज़ के बारे में जानकारी प्राप्त की और उनके कार्यों की सराहना भी की। टीकाकरण के शुभारंभ में गांधीनगर के महापौर हितेश मकवाणा तथा महानगर के पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल, महानगर पालिका आयुक्त धवल पटेल, जिला कलेक्टर कुलदीप आर्य भी उपस्थित थे। 
मुख्यमंत्री गांधीनगर के बोरिज प्राथमिक विद्यालय के छात्रों से रुबरु हुए
इस असवर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में समूचे देश तथा राज्य में 16 जनवरी, 2021 से निःशुल्क कोविड 19 टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है। उनके नेतृत्त्व में चरणबद्ध तरीके से आयु समूह के अनुसार सभी को कोरोना से सुरक्षित करने हेतु टीकाकरण महाअभियान सफलतापूर्वक आगे बढ़ा है। भारत सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार अब 16 मार्च, 2022 से 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लाभार्थियों को प्रिकॉशन डोज़ देने की शुरुआत हुई है। इस आयु समूह में वैक्सीन का दूसरा डोज़ लेने के 9 महिने अर्थात 39 सप्ताह के बाद ही प्रिकॉशन डोज़ लेना होगा। इतना ही नहीं जिस वैक्सीन का दोनों डोज़ लिया होगा, उसी वैक्सीन का प्रिकॉशन डोज़ लेना होगा। 
Tags: