गुजरात : राज्य की महिला शक्ति को उजागर करेगी वुमन स्टार्टअप की सफलता की 75 कहानियां : मुख्यमंत्री

गुजरात  : राज्य की महिला शक्ति को उजागर करेगी वुमन स्टार्टअप की सफलता की 75 कहानियां : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने महिला स्टार्टअप की कहानियों को प्रस्तुत करती कॉफी टेबल बुक का किया विमोचन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने महिला स्टार्टअप की कहानियों (वुमन स्टार्टअप स्टोरीज) पर आधारित कॉफी टेबल बुक के विमोचन अवसर पर कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के वर्ष में महिला स्टार्टअप की सफलता की 75 गाथाएं राज्य की महिला शक्ति को उजागर करेंगी। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मंगलवार को गांधीनगर में आई-हब और स्टूडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी (एसएसआईपी) के अंतर्गत तैयार की गई कॉफी टेबल बुक ‘75 स्टोरीज ऑफ स्टार्टअप एंड इनोवेशन’ का शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी की उपस्थिति में विमोचन किया गया।
मुख्यमंत्री गुजरात की महिला शक्ति के बल पर राज्य के स्टार्टअप और इनोवेशन के क्षेत्र को और भी उन्नत बनाने के प्रखर हिमायती हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री ने उनके आवास पर राज्य के युवा स्टार्टअप संचालकों को आमंत्रित कर उनके साथ वन-टू-वन संवाद किया था। उल्लेखनीय है कि इनोवेशन के 12 क्षेत्रों तथा राज्य की यूनिवर्सिटियों एवं इंक्यूबेटर्स में योगदान दे रहीं 75 महिला उद्यमियों के स्टार्टअप का वर्णन करने वाली इस कॉफी टेबल बुक का संकलन शिक्षा विभाग ने किया है। 
गुजरात की महिलाएं को स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरित करने को राज्य सरकार ने एसएसआईपी और आई-हब के अंतर्गत ‘वी-स्टार्ट’, ‘वुमन स्टार्टअप डेमो डे’ और ‘वी-एंगेज’ जैसे फ्लैगशिप प्रोग्राम क्रियान्वित किए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कॉफी टेबल बुक युवा महिला उद्यमियों के विचारों और क्षमताओं को जनता के समक्ष प्रस्तुत करेगी, जिससे ‘आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प को साकार करने में योगदान मिलेगा। इस अवसर पर उच्च एवं तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री कुबेरभाई डिंडोर और शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव एस.जे. हैदर मौजूद थे। 
Tags: