यूएस-केनेडा बॉर्डर पर ठंड से जमें परिवार के लिए केनेडा के गुजराती समुदाय ने आयोजित की प्रार्थनासभा

यूएस-केनेडा बॉर्डर पर ठंड से जमें परिवार के लिए केनेडा के गुजराती समुदाय ने आयोजित की प्रार्थनासभा

लगातार 11 किलोमीटर चलने के बाद परिवार हो गया था बॉर्डर क्रॉस कर रहे ग्रुप से अलग, रास्ता भटक जाने के बाद कातिल ठंड सहन ना कर पाने के चलते हुई मौत

पिछले दिन केनेडा और यूएस बॉर्डर पर गुजरात के पटेल परिवार के चार लोगों की अमेरिका के बॉर्डर पार करने के दौरान ठंड से जम जाने के कारण मृत्यु हो गई होने के समाचार सामने आए थे। घटना में चारों लोगों की पहचान कलोल के रहने वाले पटेल परिवार के सदस्य के तौर पर हो गई है और उनके मृतदेहों को केनेडा से कलोल लाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।
विस्तृत जानकारी के अनुसार, केनेडा से जब 11 गुजराती नागरिक अवैध तरीके से बॉर्डर पार करने के लिए निकले थे। तब एजंट और 7 लोगों ने तो अमेरिका की बॉर्डर पार कर ली, हालांकि लगातार 11 किलोमीटर तक माइनस 35 डिग्री में चल रहा यह परिवार थोड़ा धीमे हो गया था। इसके चलते वह रास्ता भी भूल गया। रास्ता खोजने के दौरान जब वह आगे बढ़ रहा था, तब भारी ठंड के कारण मृत्यु को प्राप्त हुआ था। पुलिस द्वारा अमेरिका की बॉर्डर पार कर के आ चुके सातों को भी पकड़ लिया था, जबकि एजंट को भी हिरासत में लिया गया था।
चारों गुजराती नागरिकों के शोक में केनेडा में रहने वाले गुजराती समुदाय ने चारों मृतकों के लिए एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया। हेमंत शाह, ऐश पटेल, अनिल थंकी ने मृतकों की आत्मा को शांति दिलाने के लिए जूम बैठक में प्रार्थना सभा का आयोजन किया। हालांकि अधिकारियों ने अभी तक आधिकारिक तौर पर चारों की मौत की पुष्टि नहीं की है। 
इस संबंध में केनेडा में रहने वाले गुजराती समुदाय के नेता हेमंत शाह ने कहा कि इस घटना की खबर सुनकर हमारा दिल बैठ गया है। मैं यहां 48 साल से रह रहा हूं। मौजूदा ठंड में हम भी यदि बाहर जाते है तो खुद जल्द से जल्द काम खतम कर वापिस आ जाते है। ऐसे में इतनी कातिल ठंडी में किस तरह यह सभी बॉर्डर पार करने के लिए निकले हैरानी वाली बात है। उसमें भी यह स्पष्ट नहीं है कि ये लोग केनेडा-अमेरिका सीमा पर कैसे पहुंचे। केनेडा में रहने वाले गुजराती इस समय इस घटना से स्तब्ध हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमने इस बारे में उत्तर गुजरात में रहने वाले उनके परिवार से बात नहीं की है, लेकिन उनसे बात करने की कोशिश की जा रही है। वह सभी से अनुरोध करते है की इस तरह गैरकानूनी तरीके से कोई भी आने का प्रयास ना करे।
Tags: Gujarat