दिवाली पर खाना ना भूले 'फटाकड़ा', जानें क्या है इसमें खास

दिवाली पर खाना ना भूले 'फटाकड़ा', जानें क्या है इसमें खास

जामनगर की श्रीखंड सम्राट दुकान में बिक रही 'पटाखों वाली मिठाई' का बच्चों को हो रहा है भारी क्रेज

दिवाली त्योहार का नाम सुनते ही दो बातें दिमाग में आती हैं, एक है मिठाई और दूसरी है आतिशबाजी। हर कोई दुकान में जाकर विभिन्न प्रकार की मिठाई और पटाखे लेने के लिए लाइन लगाने लगता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जामनगर की एक दुकान में पटाखों की मिठाई बेची जाती है। बात सुनने में थोड़ी अजीब लगती है, लेकिन ये सच है। बाजार में कई प्रकार की मिठाइयाँ उपलब्ध हैं (दिवाली मिठाई)। विभिन्न व्यापारी अलग-अलग अद्भुत मिठाइयाँ बनाते हैं, खासकर त्योहारों पर। ऐसे में जामनगर के इस व्यपारी की दिवाली स्पेशल पटाखों की मिठाई या 'फटाकडा की मिठाई' लोगों के बीच काफी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।
जामनगर में श्रीखंड सम्राट नामक एक मिठाई की दुकान है, जहां आतिशबाजी के डिजाइन में मिठाई मिलती है। सुतली बम, लक्ष्मी बम, चक्री सभी प्रकार के पटाखों की डिजाइन में यह मिठाइयाँ बनाते है। मानो मिठाई की दुकान में मिलने वाले ये पटाखे फूटते नहीं बल्कि अंदर से मिठास घोलते हैं। इन पटाखों के अंदर मिठाइयां और चॉकलेट हैं। बच्चे भी इन पटाखों को फोड़ने के बजाय खाना अधिक पसंद करते हैं।
इन मीठे पटाखों को बेचने वाले जुगलभाई ने कहा कि हर त्योहार में मिठाइयों का खास महत्व होता है। उपहार के रूप में लोग मिठाइयों का आदान-प्रदान करते है। ऐसे में दिवाली को ध्यान में रखते हुए उन्हों खास पटाखों के रस में मिठाइयां बनाई हैं। लोग हमारे इस अनोखे कॉन्सेप्ट को खूब पसंद कर रहे हैं। विशेष रूप से बच्चे इस प्रकार की मीठी आतिशबाजी को देखकर और खाकर प्रसन्न होते हैं।

Tags: Gujarat