गुजरात : एक बार फिर से हिली कच्छ की धरती, एक के बाद एक भूकंप के झटकों ने लोगों को किया भयभीत

गुजरात : एक बार फिर से हिली कच्छ की धरती, एक के बाद एक भूकंप के झटकों ने लोगों को किया भयभीत

फिर एक बार कच्छ की धरती के हिलने की खबर आई है। मंगलवार सुबह कच्छ में 2.4 की तीव्रता का भूकंप आया था। 24 घंटो के अंदर ही एक के बाद एक कच्छ में भूकंप के पाँच झटके आ गए थे। जिसके चलते लोग काफी भयभीत हुये थे और घर में से दौड़ कर बाहर आ गए थे। 
24 घंटों के अंदर यह पाँचवी बार है जब कच्छ की धरती हिलने लगी थी। रिक्टर स्केल पर इन सभी झटकों की तीव्रता 2.1 से 3.5 के बीच मापी गई है। पहला झटका मंगलवार रात को 11:07 बजे आया था जो की 3.5 की तीव्रता का था। इसके बाद देर रात 1:41 बजे 2.4 की तीव्रता का, 1:57 बजे 2.4 की तीव्रता का भूकंप आया था। इसके बाद पूरी रात कोई झटके नहीं महसूस हुये। हालांकि सुबह 7:04 बजे 2.1 और 7:30 बजे 2.4 की तीव्रता का एक और झटका आया था। भूकंप का केंद्र भचाउ, दुधाई और कंडला गाँव चिन्हित किए गए है।
उल्लेखनीय है की पिछले कई समय से कच्छ के मेन लेंड फोल्ट लाइन फिर से एक बार सक्रिय हुये है। इसके चलते आने वाले सालों में कच्छ में बड़ी तीव्रता का भूकंप आने का खतरा भी मंडरा रहा है। कच्छ में चार फोल्ट लाइन है, इसके चलते आए दिन छोटे-मोटे भूकंप आते रहते है। कई विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के छोटे-छोटे झटके बड़े भूकंप को टालती है, हालांकि कई विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि कभी भी कच्छ में एक बड़ा भूकंप आ सकता है।