गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल से ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने की शिष्टाचार भेंट

गुजरात : मुख्यमंत्री  भूपेंद्रभाई पटेल से ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने की शिष्टाचार भेंट

भारत-यूके के बीच दस वर्षीय भागीदारी को लेकर हुए एमओयू में योगदान देने को इच्छुक है गुजरातः मुख्यमंत्री

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने यूके में व्यापार-वाणिज्य के क्षेत्र में गुजराती समुदाय की उपलब्धियों और महत्वपूर्ण योगदान की सराहना की
मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल से शुक्रवार को गांधीनगर में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस और उप उच्चायुक्त पीटर कुक ने शिष्टाचार भेंट की। ब्रिटिश उच्चायुक्त ने ब्रिटेन में गुजराती समुदायों की ब्रिटेन-यूके (यूनाइटेड किंगडम) के व्यापार-वाणिज्य क्षेत्र में हासिल की गई उपलब्धियों और उनके योगदान की सराहना करते हुए गुजरात और यूके के बीच संबंधों के सेतु को और सुदृढ़ बनाने की हिमायत की। 
मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने ब्रिटिश उच्चायुक्त से बातचीत के दौरान कहा कि भारत सरकार ने यूके के साथ सुरक्षा, रक्षा और स्वास्थ्य देखभाल सहित अन्य क्षेत्रों में 10 साल की साझेदारी का जो एमओयू किया है, उसमें गुजरात के योगदान को लेकर वे भी विस्तृत अध्ययन और विचार करेंगे। श्री पटेल ने ब्रिटिश उच्चायुक्त से कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में गुजरात अग्रणी राज्य है और ब्रिटिश कंपनियां क्लीन एनर्जी, ग्रीन मोबिलिटी और ग्रीन मैन्यूफैक्चरिंग को प्रोत्साहन देने के लिए ग्रीन टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन और क्लाइमेट फाइनेंसिंग में भागीदारी कर सकती हैं। 
उन्होंने आगे कहा कि उच्च शिक्षा के लिए यूके हमेशा से गुजरात के विद्यार्थियों का पसंदीदा स्थान रहा है। यही नहीं, गुजरात-यूके के विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थानों के बीच प्रौद्योगिकी, पर्यटन, प्रबंधन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्रों में पाठ्यक्रमों की परस्पर भागीदारी की भी संभावनाएं हैं। मुख्यमंत्री ने दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा- स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की विशेषताओं से भी ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस को अवगत कराया। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर के विकास को देखने से आदिवासी क्षेत्र में सर्वग्राही विकास के प्रधानमंत्री के अनूठे विजन का पता चलता है। 
भूपेंद्रभाई पटेल ने इस विराट प्रतिमा- स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर का दौरा करने का अनुरोध करते हुए ब्रिटिश उच्चायुक्त से यह भी जानने का आग्रह किया कि सबका साथ, सबका विकास के मंत्र से आत्मनिर्भरता के साथ विश्वस्तरीय विकास को कैसे साधा जा सकता है। मुख्यमंत्री ने आगामी वाइब्रेंट समिट-2022 में यूके के उच्चस्तरीय शिष्टमंडल को शिरकत करने का निमंत्रण दिया। 
ब्रिटिश उच्चायुक्त  एलेक्स एलिस ने भी मुख्यमंत्री को यूके का दौरा करने का भावभीना आमंत्रण दिया। 
मुख्यमंत्री ने ब्रिटिश उच्चायुक्त को सरदार साहब की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की प्रतिकृति और पूरे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर की विशेषताएं और पर्यटन सौंदर्य को दर्शाने वाली पुस्तिका स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव  के. कैलाशनाथन, उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता तथा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोषी भी उपस्थित थे। 
Tags: Gujarat