पेट्रोल के भाव बढ्ने से पोरबंदर के युवक ने निकाला यह उपाय; आपको भी हो सकती है उपयोगी

पेट्रोल के भाव बढ्ने से पोरबंदर के युवक ने निकाला यह उपाय; आपको भी हो सकती है उपयोगी

पोरबंदर के भाविन ने बनाई पानी से गाड़ी चलाने वाली स्पेशल किट

वर्तमान समय में जहां हवा का प्रदूषण एक बड़ा प्रश्न बन गया है। गाड़ियों में से निकलने वाला धुआँ हवा का प्रदूषण बढ्ने लगा है। जिसके लिए सरकार द्वारा प्रदूषण घटाने के लिए कई प्रयास किया जा रहे है। वही दूसरी और दिनप्रतिदिन पेट्रोल की कीमतों में इजाफा देखा जा रहा है। इसके चलते लोग इलेक्ट्रिक गाडियाँ लेना ज्यादा पसंद कर रहे है। ऐसे में पोरबंदर के एक युवक ने एक ऐसी किट बनाई है, जिसकी सहायता से पानी से बाइक चलाई जा सके। 
मामा के साथ बैठे-बैठे आया विचार
पोरबंदर के इस युवक का नाम भाविन जोगिया है और इसकी उम्र मात्र 22 साल की है। B.Sc. फिजिक्स की पढ़ाई करने वाले भाविन ने जो किट बनाई है, वह किट पानी को गेस में परिवर्तित करती है। इसकी सहायता से गाड़ी चलती है। एक दिन जब भाविन अपने मामा के साथ बैठा था तब उसके मामा ने यह विचार किया कि यदि पानी से गाड़ी चलती तो कितना अच्छा होता। बस इसी विचार को अमल में रख कर भाविन ने मेहनत शुरू कर दी। 
1 लीटर पानी से 500 मीटर तक चल सकती है गाड़ी
भाविन द्वारा तैयार की गई यह किट मेटल इलेक्ट्रोड का इस्तेमाल कर के पानी को गेस में परिवर्तित करता है। इस युवक ने किट बनाने के बाद बाइक चला कर डेमो भी दिया था। भाविन का कहना है एक हाईब्रीड किट बनाने के बाद इसकी सहायता से 110 सीसी एंजिन वाला स्कूटर एक लीटर पानी से 500 मीटर तक चलता है। जब भाविन ने यह किट बनाई तो पहले प्रयास में बाइक शुरू नहीं हुआ, पर 6 महीने के अंतराल में 50 अलग-अलग केमिकल और मेटल इलेक्ट्रोड का इस्तेमाल कर इस किट को सफल बनाया गया है। 
Tags: