सूरत : मिलेनियम मार्केट-2 में 5 नोटिस के बाद भी वेंटिलेशन-इलेक्ट्रिकल का समाधान नहीं, एनओसी नवीनीकरण रद्द

आग लगने के बाद भी मार्केट प्रशासन की नहीं खुलती आंख?

सूरत : मिलेनियम मार्केट-2 में 5 नोटिस के बाद भी वेंटिलेशन-इलेक्ट्रिकल का समाधान नहीं, एनओसी नवीनीकरण रद्द

राजकोट गेम ज़ोन आपदा के बाद, सूरत नगर निगम ने आक्रामक रूप से सीलिंग अभियान चलाया है। इस बीच काफी हंगामा होने पर नगर निगम ने एनओसी नवीनीकरण कराने वाली संपत्तियों की सील खोलनी शुरू कर दी है। उधर, मिलेनियम टेक्सटाइल मार्केट में 5-5 नोटिस के बावजूद निर्देशों का पालन नहीं करने पर नगर निगम के अग्निशमन विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है।

सूचना के बावजूद मार्केट प्रबंधक उदासीन हैं

सूरत नगर निगम के रिंग रोड क्षेत्र में कई कपड़ा बाजार हैं। पिछले डेढ़ साल में मिलेनियम टेक्सटाइल मार्केट में 3 बार आग लग चुकी है। फिलहाल 7 जून को भी आग लगी थी। सूरत नगर निगम ने इस मार्केट की 623 दुकानें सील कर दी हैं और नोटिस दिया है। नोटिस में मार्केट के भीतर वेंटिलेशन और बिजली से संबंधित मुद्दों को हल करने का भी निर्देश दिया गया है। हालाँकि, मार्केट प्रबंधकों द्वारा इन मुद्दों का समाधान नहीं किया गया। जिसके चलते एनओसी नवीनीकरण निरस्त कर दिया गया है।

सूरत के रिंग रोड इलाके में स्थित मिलेनियम मार्केट बहुत मशहूर है। यहां व्यापारियों और ग्राहकों का काफी आवागमन रहता है। पहले भी इस मार्केट के अंदर आग लगने की घटना हो चुकी है। हालांकि, अग्निशमन विभाग ने जो निर्देश दिये हैं, इसे ठीक से क्रियान्वित नहीं किया गया है। अग्नि सुरक्षा सुविधा भी ठीक से नहीं बनाई गई है। अब जब आग लग गई है तो उसके बाद अग्निशमन विभाग की ओर से कुछ एहतियाती कदम उठाए गए हैं, लेकिन अब नियमों के मुताबिक प्रबंधन कर रहे मार्केटों में एक तरफ से सील खोलने की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है, लेकिन अब भी कुछ मार्केटों में नियमों का उल्लंघन हो रहा है। मिलेनियम मार्केट के प्रबंधकों द्वारा अग्निशमन विभाग के नियमों का उल्लंघन करने पर फायर एनओसी रद्द कर दी गई है।

Tags: Surat