बीसीसीआई ने मुख्य कोच की भूमिका के लिए किसी ऑस्ट्रेलियाई से संपर्क नहीं किया: जय शाह

भारत के मुख्य कोच के लिए घरेलू क्रिकेट की गहन जानकारी होना जरूरी है

बीसीसीआई ने मुख्य कोच की भूमिका के लिए किसी ऑस्ट्रेलियाई से संपर्क नहीं किया: जय शाह

नई दिल्ली, 24 मई (हि.स.)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने उन खबरों का खंडन किया है कि उन्होंने या भारतीय क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने टीम इंडिया के मुख्य कोच की भूमिका के लिए किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से संपर्क किया था। भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में टी20 विश्व कप समाप्त होने के बाद समाप्त होने वाला है।

जय शाह ने कहा कि बीसीसीआई द्वारा टीम इंडिया के मुख्य कोच की भूमिका के लिए किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से संपर्क करने की खबरें 'पूरी तरह से गलत' हैं। उन्होंने कहा कि भारत के मुख्य कोच के लिए घरेलू क्रिकेट की गहन जानकारी होना जरूरी है।

जय शाह ने शुक्रवार को एक बयान में कहा,"न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने कोचिंग की पेशकश के साथ किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से संपर्क किया है। कुछ मीडिया वर्गों में चल रही रिपोर्टें पूरी तरह से गलत हैं। हमारी राष्ट्रीय टीम के लिए सही कोच ढूंढना एक सावधानीपूर्वक और गहन प्रक्रिया है। हम ऐसे व्यक्तियों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिसे भारतीय क्रिकेट संरचना की गहरी समझ है और टीम इंडिया को अगले स्तर पर ले जाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारे कोच को हमारे घरेलू क्रिकेट ढांचे की गहन जानकारी हो।"

जय शाह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की भूमिका सबसे प्रतिष्ठित होती है। बीसीसीआई सचिव ने कहा कि मुख्य कोच की भूमिका के लिए 'उच्च स्तर की व्यावसायिकता' की जरूरत है।

उन्होंने कहा, "जब हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बारे में बात करते हैं, तो भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच से अधिक प्रतिष्ठित कोई भूमिका नहीं है। टीम इंडिया के पास विश्व स्तर पर सबसे बड़ा प्रशंसक आधार है, जिसे वास्तव में बेजोड़ समर्थन प्राप्त है। हमारा समृद्ध इतिहास, खेल के प्रति जुनून इसे बनाता है। यह दुनिया की सबसे आकर्षक नौकरियों में से एक है। इस भूमिका के लिए उच्च स्तर की व्यावसायिकता की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसमें दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों को तैयार किया जाता है और एक अरब प्रशंसकों की आकांक्षाओं को पूरा किया जाता है यह एक बड़ा सम्मान है और बीसीसीआई सही उम्मीदवार को चुनेगा, जो भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने में सक्षम हो।"

पिछले साल नवंबर में फाइनल में पहुंचने के बाद भारत घरेलू मैदान पर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप नहीं जीत सका था, इसलिए वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को जून तक विस्तार दिया गया था। बता दें कि 1 से 29 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में आईसीसी टी20 विश्व कप होना है और तब कर कोच द्रविड़ ही रहेंगे।

इस महीने की शुरुआत में, बीसीसीआई ने पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे, जिसका कार्यकाल इस साल 1 जुलाई से शुरू होगा और 31 दिसंबर, 2027 को समाप्त होगा, जो वह वर्ष होगा जब अगला 50 ओवर का क्रिकेट विश्व कप होगा।

आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई शाम 6 बजे तक होगी। चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन शामिल होगा।

Tags: New Delhi