सूरत : व्यारा शुगर फैक्ट्री किसानों का बकाया भुगतान शीघ्र करें, जिम्मेदारों पर कार्रवाई करें: दर्शन नायक

दर्शन नायक द्वारा मुख्यमंत्री को ज्ञापन देकर किसानों को तत्काल गन्ने कि फसल के दाम का बकाया भुगतान करने की मांग की गई

सूरत : व्यारा शुगर फैक्ट्री किसानों का बकाया भुगतान शीघ्र करें, जिम्मेदारों पर कार्रवाई करें: दर्शन नायक

दक्षिण गुजरात की व्यारा शुगर फैक्ट्री एक बार फिर विवादों में घिर गई है। पिछले कई वर्षों से फैक्ट्री प्रबंधन किसानों का बकाया भुगतान करने में विफल रहा है। इस मुद्दे पर दर्शनकुमार ए नायक (किसान नेता एवं महासचिव, गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति) ने मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल को ज्ञापन दिया है।

ज्ञापन में नायक ने कहा है कि व्यारा शुगर फैक्ट्री, जो कभी क्षेत्र की जीवन रेखा थी, प्रबंधन की अक्षमता और भ्रष्टाचार के कारण विवादों में रही है। पिछले सीजन का बकाया भुगतान न मिलने से गरीब आदिवासी किसान दयनीय स्थिति में हैं।

नायक ने आरोप लगाया है कि 30 करोड़ रुपये की सरकारी सहायता राशि का उपयोग फैक्ट्री को पुनर्जीवित करने के बजाय दुरुपयोग किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि गन्ना खरीददार और भाजपा नेता जो अक्सर आदिवासी किसानों को अधिक दाम देने की बात करते हैं, वे उनका मजाक उड़ा रहे हैं।

किसानों की मांगें

  • किसानों को 3 हजार रुपये प्रति टन गन्ने का तत्काल भुगतान किया जाए।
  • व्यारा शुगर की वर्तमान स्थिति के लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की जाए।
  • व्यारा शुगर फैक्ट्री और दक्षिण गुजरात की अन्य चीनी मिलों में सुधार के लिए ठोस कदम उठाए जाएं।

सहकारी समितियों के चुनावों में बदलाव की मांग

दर्शन नायक ने सहकारी समितियों के चुनावों में शासनादेश प्रणाली को लेकर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली ने सहकारी समितियों को कमजोर कर दिया है और किसानों एवं सहकारी संस्थाओं को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने शासनादेश-उन्मुख नीति में बदलाव की मांग की है।

यह मुद्दा दक्षिण गुजरात के हजारों किसानों को प्रभावित करता है। सरकार और संबंधित अधिकारियों से त्वरित और ठोस कार्रवाई की उम्मीद की जाती है।

Tags: Surat