सूरत : महावीर जयंति पर धार्मिक उत्सव के साथ-साथ लोकतंत्र का भी जश्न मनाया गया

अडाजण पाल में श्री महावीर स्वामी की जयंती का भव्य उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया

सूरत : महावीर जयंति पर धार्मिक उत्सव के साथ-साथ लोकतंत्र का भी जश्न मनाया गया

जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर, जैन समाज के लोगों ने न केवल भगवान महावीर के जीवन और शिक्षाओं का स्मरण किया, बल्कि आगामी लोकसभा चुनावों में मतदान के लिए भी लोगों को जागरूक किया।

कार्यक्रम की शुरुआत श्री जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक युवक महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नीरवभाई शाह, राजूभाई, सूरत शहर के महासचिव  केतन मेहता और उपस्थित जैन नेताओं और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके की गई।

शहर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में, भगवान महावीर की मूर्तियों की पूजा की गई, धार्मिक प्रवचन हुए और भक्तों ने लड्डू वितरित किए। कई जगहों पर, शोभायात्राएं भी निकाली गईं, जिसमें लोग भगवान महावीर के जयकारे लगाते हुए नाच रहे थे और गा रहे थे।

इस साल के जयंती समारोहों की एक विशेष विशेषता यह थी कि इनमें लोकतंत्र के महत्व पर भी जोर दिया गया। जैन समाज के नेताओं ने लोगों से आग्रह किया कि वे आगामी चुनावों में मतदान करें और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र एक अनमोल उपहार है जिसे हमें संजोना चाहिए और उसकी रक्षा करनी चाहिए।

श्री जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक युवक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष, नीरवभाई शाह ने कहा, "आज भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर, हमने अहिंसा और भाईचारे का संदेश फैलाने का संकल्प लिया है। हम लड्डू वितरण के माध्यम से पूरी दुनिया को भगवान का संदेश दे रहे हैं।"

उन्होंने यह भी कहा, "आगामी लोकसभा चुनाव, जो लोकतंत्र का महापर्व है, उसमें अधिकतम मतदान सुनिश्चित करने के लिए हमने आज 'मतदाता जागरूकता अभियान' शुरू किया है। इस अभियान के तहत, हम सूरत शहर और भारत के सभी मतदाताओं से मतदान करने का आग्रह करते हैं। इस बार जितना हो सके मतदान करना हमारा न केवल अधिकार है, बल्कि पवित्र कर्तव्य भी है।"

जयंती समारोहों में जैन साधु-संतों, जैन धर्म के अनुयायियों और विभिन्न समुदायों के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

सोलह वर्षों से हो रहा आयोजन:

श्री जैन श्वेतांबर आदर्श पूजक युवक महासंघ, सूरत द्वारा विगत सोलह वर्षों से इस दिवस का आयोजन किया जा रहा है।

Tags: Surat