राजकोट : गर्मी के मौसम में चिड़ियाघर में पशु-पक्षियों के लिए है खास इंतजाम

राजकोट : गर्मी के मौसम में चिड़ियाघर में पशु-पक्षियों के लिए है खास इंतजाम

गर्मी के मौसम में मांसाहारियों प्राणियों में आमतौर पर भोजन सेवन में लगभग 10 प्रतिशत की कमी दर्ज की जाती है

गर्मी के मौसम में प्रद्युम्न पार्क चिड़ियाघर में जानवरों और पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। बड़े आकार के जानवर (शेर, बाघ, तेंदुआ, भालू आदि) इन सभी जानवरों के पिंजरों में पानी भरने के लिए बड़े-बड़े गड्ढे बनाए गये हैं।

भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के मार्गदर्शन में आधुनिक तरीके से विकसित किया गया राजकोट चिड़ियाघर अब सौराष्ट्र के पर्यटकों के लिए सार्वजनिक छुट्टियों और त्योहारों के दौरान बड़ी संख्या में घूमने के लिए एक शानदार जगह बन गया है। अनुमानतः हर साल 7.50 लाख पर्यटक चिड़ियाघर आते हैं। वर्तमान में राजकोट चिड़ियाघर में 67 विभिन्न प्रजातियों के कुल 564 जंगली जानवर हैं। इन सभी पशु-पक्षियों पर अलग-अलग मौसम में पर्यावरण का कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े और इन सभी का स्वास्थ्य बना रहे, इसके लिए हर साल मौसम के अनुसार विशेष ध्यान रखा जाता है।

अब जबकि गर्मी का मौसम चल रहा है, भीषण गर्मी और ताप के कारण जंगली पशु-पक्षियों पर पर्यावरण का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और गर्मी से होने वाले डायरिया से बचाव के लिए जंगली पशु-पक्षियों को पीने के पानी में ओआरएस दिया जाता है। गर्मी के मौसम में मांसाहारियों प्राणियों में आमतौर पर भोजन सेवन में लगभग 10 प्रतिशत की कमी दर्ज की जाती है। जबकि मगरमच्छ, सांप, कछुए आदि जैसे सरीसृपों के दैनिक भोजन सेवन में वृद्धि होती है।

Tags: Rajkot