सूरत :  शिक्षकों की ट्रिपल ड्युटी, उत्तर पुस्तिका सत्यापन, परीक्षा पर्यवेक्षक, चुनाव प्रशिक्षण आदेश

चुनाव प्रशिक्षण के बाद परीक्षाओं के लिए पर्यवेक्षक के रूप में काम करने के बाद पेपर चेकिंग की ड्युटी

सूरत :  शिक्षकों की ट्रिपल ड्युटी, उत्तर पुस्तिका सत्यापन, परीक्षा पर्यवेक्षक, चुनाव प्रशिक्षण आदेश

लोकसभा चुनाव, बोर्ड परीक्षा समेत अन्य परीक्षाओं में शिक्षकों की अहम भूमिका होती है। अब स्थिति यह है कि एक ओर शिक्षक उत्तर पुस्तिका की जांच कर रहे हैं, दूसरी ओर चुनाव प्रशिक्षण के आदेश हैं तो तीसरी तरफ गुजकैट या अन्य परीक्षाओं के आदेश आये हैं। ऐसे में शिक्षक असमंजस में हैं कि सभी काम जरूरी हैं तो कहां जाएं?

गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाएं समाप्त होते ही उस विषय के शिक्षकों को छात्रों की उत्तर पुस्तिका जांचने का आदेश दिया गया है। कुछ शिक्षकों ने तो पेपर की जांच शुरू कर दी है। इसके बीच आज अधिकांश स्कूलों में शिक्षकों को लोकसभा चुनाव में ड्यूटी करने के लिए प्रशिक्षण के आदेश दिये गये हैं।

इन आदेशों के साथ ही दूसरी ओर गुजकैट और अन्य परीक्षाएं भी आयोजित की जानी हैं। उसमें भी कुछ शिक्षकों को कक्ष निरीक्षक द्वारा आदेशित किया गया है। इस प्रकार एक तरफ पेपर चेकिंग का काम, दूसरी तरफ पेपर चेकिंग के साथ चुनाव प्रशिक्षण और तीसरी तरफ गुजकैट और अन्य परीक्षाओं में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करने का आदेश दिया गया है। इस प्रकार सभी गतिविधियाँ शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसलिए क्या करें और क्या न करें के बारे में भ्रम है।

सूरत जिला शिक्षा अधिकारी भागीरथ सिंह परमार के मुताबिक, जो शिक्षक अभी पेपर चेक कर रहे हैं या बाद में पेपर चेक करने वाले हैं। जिस दिन उन शिक्षकों का निर्वाचन प्रशिक्षण आदेश प्राप्त हुआ है। उस दिन ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आपको पेपर चेक करना होगा। वहीं जिन शिक्षकों को गुजकेट या अन्य परीक्षाओं में ब्लॉक पर्यवेक्षक या कक्ष निरीक्षक के पद पर आदेशित किया गया है। उन्हे वह काम पूरा करके पेपर चेक करने जाना है।

Tags: Surat