अंडर-19 विश्व कप : पांचवी बार विश्व विजेता बना भारत, फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को चार विकेट से रौंदा

(Photo Credit : twitter.com)

इंग्लैंड के द्वारा दिए गये 190 रन के टारगेट को भारत ने 47.4 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को चार विकेट से हराते हुए ख़िताब पर कब्ज़ा कर लिया और इसी के साथ भारत को पांचवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है। इंग्लैंड के द्वारा दिए गये 190 रन के टारगेट को भारत ने 47.4 ओवर में 6 विकेट खोकर पार कर लिया। दिनेश बाना ने धोनी की ही तरह छक्का लगाते हुए भारत को ख़िताब तक पहुंचा दिया। निशांत सिंधु 50 और दिनेश बाना 13 रन बनाकर नाबाद रहे।
इससे पहले मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पूरी इंग्लैंड टीम 44.5 ओवर में 189 रन बनाकर आउट हो गई। इंग्लैंड के लिए 18 साल के बल्लेबाज जेम्स रियू ने  95 बनाए और जेम्स सेल्स 34 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं भारत की ओर से तेज गेंदबाज राज बावा ने 31 रन देकर 5 विकेट झटके। इसके अलावा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार को 4 विकेट मिला। ऑफ स्पिनर कौशल तांबे को एक विकेट मिला।
अपना पांचवां विश्वकप जीतने के लिए उतरी भारतीय टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। जवाब में भारत ने पहले ही ओवर में अंगकृष रघुवंशी का विकेट गंवा दिया. टूर्नामेंट में एक शतक और एक अर्धशतक लगा चुके अंगकृष अंतिम मुकाबले में शून्य पर आउट हूए। वहीं दुसरे ओपनर हरनूर सिंह 21 रन जबकि शेख रशीद 50 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान यश धुल भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और महज 17 रन बनाकर आउट हुए। भारत ने लक्ष्य को 47.4 ओवर में हासिल कर लिया। जेम्स सेल्स, थॉमस एस्पिनवाल और जोशुआ बॉयडेन को 2-2 विकेट मिले। राज बावा को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ दी मैच चुना गया।
इस पुरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपराजित रही। भारत में लीग स्टेज में अफ्रीका, यूगांडा और आयरलैंड को मात दी थी। इसके बाद बांग्लादेश और फिर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को मात देते हुए भारत ने फाइनल में प्रवेश किया था। दिल्ली के विराट कोहली और उन्मुक्त चंद के बाद यश धुल टीम इंडिया अंडर 19 को विश्वकप दिलाने वाले दिल्ली के तीसरे कप्तान बन गए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें