टोक्यो ओलिंपिक 2020: प्रधानमंत्री मोदी ने किया भारतीय महिला हॉकी टीम को कॉल

(Photo Credit : youtube.com)

पीएम मोदी के फोन करते ही फूट-फूटकर रोने लगीं खिलाड़ी, पीएम ने की हौसलाअफजाई

टोक्यो ओलंपिक 2020 में इतिहास रचने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम को आज अपने कांस्य के लिए ब्रिटेन के खिलाफ हुए मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। भले ही इस हार के कारण भारतीय महिला हॉकी अपना पहला ओलंपिक पदक जीतने और इतिहास रचने से चूक गई हो लेकिन इस टीम ने देशवासियों के दिल में खास जगह बना ली है। अपने चौथे ओलंपिक खेल ने इस टीम ने दिखा दिया कि देश में महिला हॉकी का भविष्य बहुत उज्ज्वल है।
ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी ने मैच हारने के बाद महिला हॉकी टीम को फोन कर उनका ढांढस बंधाया। पीएम मोदी के फोन करते ही खिलाड़ी फूट-फूटकर रोने लगीं। इस दौरान पीएम ने टीम के खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई की और कहा कि आप पर देश को गर्व है। बता दें कि भारतीय टीम पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंची, लेकिन ब्रिटेन से 3-4 से हारकर कांस्य से चूक गई।
आपको बता दें कि भारतीय महिला हॉकी टीम के साथ 2 मिनट 48 सेकंड तक बात की उन्हें साहस दिया।

प्रधानमंत्री: आप सभी को नमस्कार
महिला हॉकी खिलाड़ी: नमस्ते, नमस्ते सर
प्रधानमंत्री: देखिए आप सब लोग बहुत बढ़िया खेले हैं। आपने इतना पसीना बहाया, इतना पसीना बहाया। सबकुछ छोड़छाड़ कर आप साधना कर रहे थे। आपका पसीना पदक नहीं ला सका। मगर आपका पसीना करोड़ों बेटियों की प्रेरणा बन गया। आपके सभी साथियों और आपके कोच को बधाई देता हूं। निराश बिल्कुल नहीं होना है। अच्छा मैं देख रहा था कि नवनीत की आंख पर कुछ चोट आई है।
महिला हॉकी खिलाड़ी: हां जी कल उसको चोट आई थी। उसको चार टांके लगे हैं। 
प्रधानमंत्री: आपको कोई तकलीफ तो नहीं आई। बंदना आप सब ने तो बहुत बढ़िया किया। सलीमा ने तो कमाल कर दिया।
महिला हॉकी खिलाड़ी: थैंक्यू सो मच सर
प्रधानमंत्री: पहले तो आप सभी रोना बंद कीजिए! यहाँ तक आवाज आ रही है। देखिए आप सब को निराश नहीं होना है। देश आज आप पर गर्व कर रहा है। बिल्कुल निराश नहीं होना है। भारत हॉकी की पहचान है। इतने दशकों के बाद भारत में हॉकी पुनर्जीवित हो रही है और आप लोगों की मेहनत की वजह से हो रही है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने महिला हॉकी टीम के कोच से भी बात की। भारतीय महिला हॉकी टीम की हार के बाद भी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित देश के कई दिग्गज लोगों ने टीम को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रयासों से हम सभी अभिभूत हैं। विशेषकर हॉकी में हमारे बेटे-बेटियों ने जो इच्छाशक्ति दिखाई है, जीत के प्रति जो ललक दिखाई है, वो वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।'
वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय महिला हॉकी टीम ने मैदान पर शानदार प्रदर्शन करके देश के हर नागरिक का दिल जीत लिया है। कोविंद ने कहा, 'हमें आप सभी पर गर्व है। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, 'भारतीय महिला हॉकी टीम ने मैदान पर अपने शानदार प्रदर्शन से भारत के हर नागरिक का दिल जीत लिया।' 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें