जानिये, रहने के लिये सर्वश्रेष्ठ शहरों में सूरत के अलावा ओर किन महानगरों का नंबर लगा

(Photo Credit : GujaratSamachar.com)

ईज़ ऑफ लिविंग सूचकांक (EoLI) 2020 और नगर निगम प्रदर्शन सूचकांक 2020 के अंतिम रैंकिंग घोषित, बैंग्लोर टॉप पर, जानिये बाकी के शहरों के नाम

आवास और शहरी राज्यमंत्री हरदीपसिंह पूरी ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान ईज़ ऑफ लिविंग सूचकांक (EoLI) 2020 और नगर निगम प्रदर्शन सूचकांक 2020 के अंतिम रैंकिंग जाहीर की थी। इसके अंतर्गत दस लाख से ज्यादा और दस लाख से कम जनसंख्या की दो केटेगरी में रैंकिंग की घोषणा हुई।  2020 में किए गए इस मूल्यांकन में 111 शहरो ने भाग लिया था। 
बेंगलोर घोषित हुआ सबसे श्रेष्ठ शहर 
दोनों केटेगरी के तहत दस लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले शहरों में बेंगलोर सबसे श्रेष्ठ शहर घोषित हुआ। इसके बाद पुणे, अहमदाबाद, चेन्नई, सूरत, नई मुंबई, कोइम्बतुर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई का क्रम आया है। इसके बाद दस लाख से कम जनसंख्या वाले शहरो में सबसे पहले शिमला का क्रम आया है। जिसके बाद भुवनेश्वर, सिलवासा, काकीनाड़ा, सालेम, वेल्लोर, गांधीनगर, गुरग्राम, देवनगेरे और तिरुचिरापल्ली का क्रम है।
दस लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले नगरनिगम मे इंदौर ने मारी बाजी
इसके अलावा MPI 2020 अंतर्गत मूल्यांकन संरचना में नगर निगमों को भी दस लाख से ज्यादा और दस लाख से कम जनसंख्या वाले निगमों में वर्गीकृत किया गया है। दस लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले निगम में सबसे पहला क्रम इंदौर का आया है। इसके बाद सूरत और भोपाल का नंबर है। इसके अलावा दस लाख से कम जनसंख्या वाले नगर निगम की श्रेणी में नई दिल्ली का क्रम सबसे ऊपर आया है, जबकि उसके बाद तिरुपति और गांधीनगर का क्रम है। 
EoLI एक ऐसी संरचना है जिसमें जीवन की गुणवत्ता और शहरी विकास की अलग-अलग पहल की असरों का मूल्यांकन किया जाता है। इसमें जीवन की गुणवत्ता, शहर का आर्थिक सामर्थ्य के आधार पर भारत में से भाग लेने वाले शहर के प्रशासन द्वारा दी गई सेवाओं के अभिप्रायों का समावेश भी किया जाता है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें