यह बैंक पेंशन पाने वाले लोगों को दे रही है लोन, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

लोन पर नहीं होगी कोई भी प्रोसेसिंग फीस, 60 महीनों की आसान किश्तों में भरी जा सकेगी लोन

देश भर में महामारी के कारण कई लोगों को तकलीफ़ों का सामना उठाना पड रहा है। कई परिवार अस्पताल का खर्च भर भर कर परेशान हो गए है। अस्पताल के भारी खर्च के कारण कई लोगों की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो चुकी है। ऐसे में चलते पंजाब नेशनल बैंक पेंशन पाने वाले लोगों के लिए एक बड़ी सुविधा लेकर आई है। अपने अस्पताल का खर्च या कोई अन्य खर्च उठाने के लिए उन्होंने पेंशन पाने वाले लोगों के लिए 'पर्सनल लोन स्कीम फॉर पेंशनर्स' लॉंच की है। जिसके तहत पेंशन पाने वाले लोग बैंक से व्यक्तिगत लोन ले सकते है। 
किसी भी मेडिकल इमरजेंसी या अन्य किसी कारणों से तत्काल पैसों की जरूरत पर पेंशनर पीएनबी से आसानी से पैसे प्राप्त कर सकते है। इस योजना के तहत मिनिमम लोन मर्यादा 25 हजार तय की गई है। जबकि अधिकतम लोन की मर्यादा 10 लाख रुपए तय की गई है। अधिकतम लोन राशि व्यक्ति की पेंशन राशि से 18 गुना तक अधिक हो सकती है। हालांकि डिफेंस से जुड़े लोगों के लिए इसमें थोड़ी और भी सहूलियत दी गई है। डिफेंस सेवा से जुड़े लोगों के लिए अधिकतम राशि उनकी पेंशन राशि से 20 गुना तक अधिक रखी गई है। 
इस लोन के लिए सिक्योरिटी के तौर पर पेंशन प्राप्त करने वाले के वारिस को गारंटी देनी होगी। इसके अलावा यदि पेंशनर के बच्चे सैलरीड है तो वह भी गारंटी दे सकते है। इन दोनों के अलावा यदि कोई त्राहित पक्ष गारंटी देना चाहे तो उसे लोन राशि से अधिक राशि की कोई भी प्रॉपर्टी देनी होगी। बैंक द्वारा लोन की रिपेमेंट की शर्तों को भी काफी आसान रखा गया है। लोन को 60 महीनों के मंथली ईएमआई पर चुकाया जा सकता है। लोन के लिए बैंक द्वारा वार्षिक 11.75 प्रतिशत का व्याज दर रखा गया है। इसके अलावा लोन के लिए सरकार द्वारा कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं रखी गई है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें