कोरोना वैक्सीन लेने के बाद महिलाओं में सामने आ रहे ये साइड इफेक्ट्स

मासिक चक्र के बदलने से लेकर पेट दर्द और शरीर दर्द की शिकायत

कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल रहा है। कोविड -19 की दूसरी लहर के साथ ही संक्रमित मामलों में तेजी देखी गई हैं। हालांकि, इस बीच कोरोना के असर को कम करने के लिए वैक्सीन लगाए जा रहे हैं, लेकिन इसके साथ साथ कई लोगों में साइड इफेक्ट्स के मामलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कुछ साइड इफेक्ट्स बताए गए हैं जो कोविड का टीका लगवाने के बाद महिलाओं में हो सकते हैं।
हाल ही सामने आए एक रिपोर्टों के अनुसार, टीके के दुष्प्रभावों के कारण महिलाओं को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका में अग्रणी स्वास्थ्य संगठन सीडीसी ने टीकाकरण करने वाले 13.7 मिलियन लोगों के आंकड़ों को संकलित किया है। डेटा में 6,994 लोग शामिल हैं जो वैक्सीन के दुष्प्रभावों का शिकार थे। इसमें 79.1 प्रतिशत महिलाएं थीं। महिलाओं में पीरियड्स के दौरान कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स भी देखे जा सकते हैं। वैक्सीन लेने के बाद वे सामान्य दिनों की तुलना में अधिक फ्लो हो सकते हैं। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि प्रतिरक्षा प्रणाली वैक्सीन की एक खुराक पर जल्दी से प्रतिक्रिया करती है, जो शरीर के अंदर प्लेटलेट कणों को नष्ट कर देती है, जिससे महिलाओं में भारी प्रवाह होता है। उन्हें इस दौरान पेट में दर्द भी हो सकता है। ऐसा हर महिला के साथ नहीं होता है। कुछ महिलाओं का यह भी कहना है कि टीका लगने के बाद उनका मासिक चक्र बदल गया है। ऐसे में कुछ वैज्ञानिक सलाह दे रहे हैं कि वैक्सीन की एक खुराक लेने के बाद महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत सक्रिय हो जाती है। साइड इफेक्ट्स का एक और प्रमुख कारण ये हो सकता है कि पुरुष और महिलाएं स्वास्थ्य समस्याओं पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं। हालाँकि, इस पर अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Courtesy: Pixabay)आपको बता दें कि टेक्सास बायोमेडिकल रिसर्च के डॉ लैरी का मानना है कि महिलाओं के शरीर में न केवल कोरोना वैक्सीन बल्कि कई अन्य टीकों के लिए मजबूत प्रतिक्रिया मिली है। कुछ अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पुरुषों की तुलना में टीका लगाए जाने के बाद महिलाओं को संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करने की अधिक संभावना है। हालाँकि, यह अभी तक चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित नहीं हुआ है।
ऐसे में कुछ महिलाएं वैक्सीन प्राप्त करने के बाद पेट में दर्द, उल्टी और थकान का अनुभव करती हैं। यह वैक्सीन का साइड इफेक्ट भी हो सकता है। हालाँकि, यह कोई बड़ी समस्या नहीं है क्योंकि इन सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। कुछ महिलाएं वैक्सीन प्राप्त करने के बाद ठंड लगना और बुखार जैसी समस्याओं का अनुभव करती हैं। जबकि कुछ महिलाओं को टीका लेने के बाद उनके शरीर के अंगों में भी दर्द होने लगा है। महिलाओं में साइड इफेक्ट के रूप में लिम्फ ग्रंथियों की सूजन को भी देखा जाता है।
Tags: Covid-19