एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए जानी जा रही रामगढ़झील, 18 अप्रैल से पैरासेलिंग का मिलेगा आनंद

पैरासेल को या तो नाव या वाहन द्वारा खींचा जाता है

एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए जानी जा रही रामगढ़झील, 18 अप्रैल से पैरासेलिंग का मिलेगा आनंद

गोरखपुर,16 अप्रैल (हि.स.)। गोरखपुर के रामगढ़ झील आने वाले पर्यटक अब वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के सामने एडवेंचर एक्टिविटिज में मोटर बोट, स्पीड बोट और जेट स्कीइंग का आनंद उठा रहे हैं। सब कुछ ठीक रहा तो 18 अप्रैल से पैरासेलिंग का आनंद भी उठाएंगे।

वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का संचालन मुंबई की फर्म ई-सिटी बाइस्कोप इंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड को गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने सौंपा है। संचालन देख रहे आशीष शाही ने बताया कि 17 अप्रैल को पैरासेलिंग (पैरासेंडिंग) का ट्रायल होगा। 18 अप्रैल से पयर्टकों के लिए यह उपलब्ध करा दी जाएगी।

पैरासेलिंग मनोरंजक एडवेंचर गतिविधि है। पैराग्लाइडिंग के विपरीत, पैरासेलिंग में विशेष रूप से डिजाइन किया पैराशूट होता है, जिसे पैरासेल कहा जाता है। पैरासेल को या तो नाव या वाहन द्वारा खींचा जाता है। आपरेटर के पास इसका नियंत्रण होता है।

झील में दिखेंगे 50 जोड़ा हंस और 400 अमेरिक व्हाइट

वर्तमान में वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से दो मोटर बोट, तीन स्पीड बोट और दो जेट स्कीइंग संचालित हो रही हैं। दूसरी ओर खेल विभाग की ओर से रोइंग का प्रशिक्षण भी शुरू हो चुका है। इसके अलावा अप्रैल महीने के आखिर तक रिंगो राइडिंग और शिकारा बोट की सुविधा भी उपलब्ध करा दी जाएगी। झील में 50 जोड़ा हंस और 400 अमेरिक व्हाइट डक भी डाले जाएंगे।

सिर्फ 800 रुपये में मिलेगा पैरासेलिंग का मजा

वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से पैरासेलिंग का मजा उठाने के लिए पर्यटकों को 800 रुपये चुकाने होंगे। स्पीड बोट के लिए 100 रुपये, जेट स्कीइंग के लिए 400 रुपये और नार्मल वोट के लिए 60 रुपये शुल्क लिया जा रहा है।

उधर, प्राधिकरण ने पयर्टन विकास निगम की ओर से जेट्टी से चलाए जाने वाले मोटर बोट एवं स्पीड बोट का संचालन पहले ही बंद करा चुका है। इकरारनामा के उल्लंघन पर प्लेटफार्म नम्बर 5 एवं 6 से स्पीड वोट, जेट स्कीइंग और मोटर बोट संचालित करने का लाइसेंस निरस्त है।

सुबह-शाम सैर आनंद उठा रहे लोग

वॉटर कॉम्प्लेक्स प्रबंधन ने अपना परिसर निशुल्क सुबह और शाम की सैर करने वालों के लिए उपलब्ध करा दिया है। सुरक्षित परिवेश में सुबह-शाम की सैर और योगा आदि की गतिविधियों का लोग आनंद उठा रहे हैं। छोटे बच्चों के मनोरंजन के लिए किड्स जोन विकसित किया जा रहा है। जल्द ही यहां दो इनडोर रेस्टोरेंट एवं रूफ टॉप रेस्टोरेंट और जिम की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Tags: Feature