हाथमती नदी तट पर बुजुर्ग की सुलगती चिता अचानक आये जल-प्रवाह में बह गई!

हाथमती नदी तट पर बुजुर्ग की सुलगती चिता अचानक आये जल-प्रवाह में बह गई!

अंतिम संस्कर के लिये मौजूद लोग समय रहते भाग कर सुरक्षित किनारे पहुंच गये

बीते कुछ दिनों से गुजरात के अधिकांश इलाकों में मूसलाधार बारिश ने विस्त्र को जलमग्न कर दिया है। साबरकांठा के विजयनगर में भारी बारिश से नदी में बाढ़ की स्थिति देखने को मिली। उस समय विजयनगर की हाथमती नदी में हुई एक घटना ने पूरे लोगों को झकझोर कर रख दिया था। नदी के पास एक बुजुर्ग का अंतिम संस्कार किया जा रहा था। अंतिम संस्कार के दौरान जलती चिता के साथ शव अचानक नदी में बह गया। जिससे अंतिम संस्कार की रस्म पूरी नहीं हो सकी। कुछ स्थानीय लोगों ने पुल से पूरी घटना का वीडियो बना लिया।
खेड़ब्रह्मा विधान सभा के पूर्व विधायक अश्विन कोतवाल ने टेलीफोन पर बातचीत में बताया कि गांव के 90 वर्षीय सेवानिवृत्त प्राचार्य नानजी साजा डामोर, जो कि पर्वत प्राथमिक विद्यालय के प्राचार्य थे, मंगलवार की शाम विजयनगर के परवथ गांव के पास सेवानिवृत्त हो गए। । सोमवार शाम चार बजे उनका निधन हो गया। कलोल के पास एक निजी जगह पर काम करने वाला उनका बेटा देर रात सूचना देने पहुंचा। मंगलवार दोपहर 11।30 बजे समाज के रीति-रिवाजों के अनुसार उनकी अंतिम संस्कार यात्रा घर से निकली। और गांव की सीमा से गुजरते हुए हाटमती पुल के नीचे अंतिम संस्कार किया। इसी बीच नदी के ऊपरी हिस्से में भारी बारिश के कारण दाह संस्कार के बाद आधा शव आग के साथ बह गया।
बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गंगा नदी में कई शवों के खिंचे जाने की भयावह तस्वीरें पूरे मीडिया में छाई रहीं। आज यह साबरकथा जिले के विजनगर की हाटमती नदी में मिला है। भारी बारिश और ऊपर की ओर बारिश के कारण हाथमती नदी में भीषण बाढ़ आ गई। उस समय हाथमती नदी के किनारे एक श्मशान घाट में अंतिम संस्कार हो रहा था। चिता को आग लगा दी गई और अचानक नदी का झोंका श्मशान घाट में घुस गया। इस जलधारा में एक जलती चिता बहने लगी थी।
भारी बारिश की आशंका के बीच आज तड़के साबरमती जिले में बारिश शुरू हो गई। कहीं-कहीं धीरे-धीरे बारिश हो रही है और कहीं तेज बारिश हुई है जिससे नदियां उफान पर हैं। इसलिए जिले में दिन के दौरान सबसे अधिक वर्षा पोशिना में और सबसे कम हिम्मतनगर तालुका में दर्ज की गई है। पोशिना में साढ़े तीन इंच, विजयनगर में दो इंच, इदर और खेड़ ब्रह्मा में ढाई इंच, वडाली में डेढ़ इंच और तालोद, प्रांतिज और हिम्मतनगर में डेढ़ इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। पोशिना में तीन-चौथाई इंच बारिश के बाद मुख्य बाजार में सड़क पर पानी बहने लगा। तो पोशिना के देलवाड़ा गांव के पास से गुजरने वाली साबरमती नदी ऊपरी इलाकों में भारी बारिश के दौरान दो किनारों पर बह रही थी।खेड़ब्रह्मा में खेरोज के पास साबरमती नदी भी दो किनारों पर बहती देखी गई। जिससे 2 हजार क्यूसेक पानी धरोई जलाशय में बहने लगा। उधर, जब ऊपरी इलाकों में बारिश हो रही थी तो हाटमती जलाशय में पानी का बहाव शुरू हो गया और 5400 क्यूसेक पानी का बहाव शुरू हो गया। तो विजयनगर के हरनाव जलाशय में 900 क्यूसेक पानी बहने लगा।
Tags: Flood