गुजरात : हीटवेव के खतरे के खिलाफ राज्य सरकार ने कसी कमर

 शून्य केज्यूलिटी दृष्टिकोण के साथ मानव जीवन और पशुधन की रक्षा के लिए एक कार्य योजना तैयार की 

गुजरात : हीटवेव के खतरे के खिलाफ राज्य सरकार ने कसी कमर

निकट भविष्य में राज्य में संभावित लू की स्थिति को देखते हुए राज्य स्तर पर अग्रिम योजना बनाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में राज्य के विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें मानव जीवन और पशुधन की पूर्ण सुरक्षा के लिए शून्य हताहत दृष्टिकोण के साथ हीटवेव से लड़ने के लिए एक कार्य योजना तैयार की गई है।

गांधीनगर स्थित मुख्यमंत्री आवास पर हुई इस बैठक में राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि संभावित लू से निपटने के लिए गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से एक कार्ययोजना तैयार की गई है। यह कार्ययोजना आठ खंडों को एकीकृत करके तैयार की गई है जो लू के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण हैं।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, श्रम एवं रोजगार, जल आपूर्ति, शिक्षा, पर्यटन, ऊर्जा, परिवहन, शहरी विकास एवं पंचायत विभाग को शामिल करते हुए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से सभी 33 जिलों के प्रशासन को लू की स्थिति में नागरिकों के लिए क्या करें और क्या न करें पर दिशानिर्देश और कार्य योजनाएं प्रदान की गई हैं। 

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने विभिन्न विभागों को दिए गए दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने और नागरिकों को लू से सुरक्षा प्रदान करने के लिए कार्य योजना को पूर्ण रूप से लागू करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने मानव जीवन और पशुधन की पूर्ण सुरक्षा के लिए 'शून्य दुर्घटना दृष्टिकोण' के साथ कार्य योजना लागू करने के सुझाव दिए।

लू के मरीजों के लिए अस्पताल में विशेष बिस्तर तैयार करने का निर्देश

इस संबंध में राहत आयुक्त आलोक पांडे ने कहा कि बहुउद्देशीय चक्रवात केंद्र के संचालन, छाछ और ओआरएस वितरण जैसे राहत कार्यों में धर्मार्थ संगठनों को शामिल करने, हीट स्ट्रोक के रोगियों के लिए अस्पतालों में विशेष बिस्तरों की तैयारी, पर्यटन स्थलों को दोपहर के समय में बंद करने सहित सुरक्षा और एहतियाती उपायों के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा दोपहर के समय पर्यटन स्थलों का निरीक्षण किया जा रहा है।

लू चलने की स्थिति में राज्य सरकार प्रभावी कार्ययोजना के साथ तैयार 

उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप राज्य के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश और आंधी की मौजूदा स्थिति के कारण लू नहीं चली। हालांकि, लू की स्थिति में राज्य सरकार प्रभावी कार्ययोजना के साथ तैयार है। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान मुख्य सचिव के. कैलाशनाथन, मुख्य सचिव राजकुमार, बंदरगाह एवं परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एम. के. दास, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग एवं खान एस.जे. हैदर, पर्यटन विभाग के सचिव हरित शुक्ला, नगर विकास एवं शहरी आवास विभाग के प्रमुख सचिव अश्विनीकुमार, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव धनंजय द्विवेदी, स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त हर्षद पटेल उपस्थित थे।