कोरोना की छाया से बाहर निकलते सूरती; दीपावली की छुट्टियों में पर्यटन के लिये कमर कस रहे!

कोरोना की छाया से बाहर निकलते सूरती; दीपावली की छुट्टियों में पर्यटन के लिये कमर कस रहे!

कोरोना के दिशानिर्देशों में मिल रही ढील ने बढ़ाया लोगों का हौसला, दिवाली के समय और बढ़ेगा पर्यटन

कल दुनिया भर में विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया। हर साल 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष इंडोनेशिया विश्व पर्यटन दिवस समारोह की मेजबानी कर रहा है। इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस उत्सव का विषय “पर्यटन पर पुनर्विचार” रहा। 

कोरोना से प्रभावित हुआ था पर्यटन विभाग


बता दें कि कोरोना महामारी के कठिन समय के बाद इस साल पर्यटन को काफी संतोषजनक प्रतिक्रिया मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर दिवाली की छुट्टियां पहले से ही पूरी तरह से बुक हैं। पर्यटन उद्योगों का विकास कई लोगों को रोजगार प्रदान करता है। कोरोना महामारी के कठिन समय में विभिन्न उद्योगों के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र को भी कई बार नुकसान उठाना पड़ा। उसके बाद धीरे-धीरे कोरोना का खौफ कम होता गया और लोग पर्यटन के लिए इधर-उधर जाने लगे। लेकिन उसमें भी अलग-अलग पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों से कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन कराया गया।

पर्यटन स्थलों में कोरोना गाइडलाइंस के नियमों में ढील


साथ ही अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थलों पर भी कोरोना के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जा रहा था। फिलहाल ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थलों में कोरोना गाइडलाइंस के नियमों में ढील दी गई है। साथ ही, पर्यटकों द्वारा दिवाली की छुट्टियों के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई है क्योंकि देश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर नियमों में ढील दी गई है। पर्यटन उद्योगों को भी इस साल अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

1970 से मनाया जा रहा है विश्व पर्यटन दिवस


गौरतलब है कि विश्व पर्यटन दिवस के इतिहास की बात करें तो वर्ष 1970 में, 27 सितंबर को, संयुक्त राष्ट्र में विश्व पर्यटन संगठन के संविधान को स्वीकार किया गया था। इसलिए हर साल 27 सितंबर को पर्यटन दिवस मनाया जाता है। 

एक विशेष थीम पर होता है विश्व पर्यटन दिवस का आयोजन


संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन हर साल विश्व पर्यटन दिवस के लिए एक अलग थीम रखता है। इस वर्ष कोरोना के बाद दिशा-निर्देशों में ढील का जश्न इंडोनेशिया में 'रीथिंकिंग टूरिज्म' की थीम पर मनाया जाएगा। जबकि 2019 में भारत मेजबान था।

ये है विश्व पर्यटन दिवस मनाने का उद्देश्य


विश्व पर्यटन दिवस समारोह का उद्देश्य आसपास के पर्यटन के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना है। विश्व, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मामलों का विकास विश्व पर्यटन दिवस पर देश सहित दुनिया भर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।