सूरत : 18+ वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से परेशान शहरी युवा, ग्रामीण केंद्रों के चयन का विकल्प लेकिन टीका उपलब्ध नहीं

सूरत : 18+ वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से परेशान शहरी युवा, ग्रामीण केंद्रों के चयन का विकल्प लेकिन टीका उपलब्ध नहीं

ग्राम्य क्षेत्रों में जाने के बाद खाली हाथ लौटना पड़ता है, सर्वर डाउन होने की भी समस्या

राज्य सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को वैक्सिन देने की शुरुआत की है। फिलहाल यह अभियान सूरत शहर में ही शुरू किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह अभियान नहीं शुरू किया गया है लेकिन शहर के लोग सेंटर पसंद करते समय बड़े पैमाने पर गांव के सेंटर पसंद कर रहे हैं और बाद में जब वहां जाते हैं तो वैक्सिनेशन नहीं मिलने के कारण परेशान होना पड़ रहा है। 
ऑनलाइन एप्लीकेशन पर सेंटर की पसंद की करते समय शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के भी सेंटर का विकल्प खुलने के कारण लोग वही पसंद कर लेते हैं। वहां पहुंचने के बाद लोगों की दलील रहती है कि यदि रजिस्ट्रेशन कराया है तो वैक्सिन भी मिलना चाहिए। जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन सेंटर पर मेडिकल स्टाफ और लोगों के बीच बोला चाली हो जाती है। दूसरी और मुसीबत यह भी है कि यदि शहर से गए किसी को वैक्सीन दे दिया जाए तो गांव के लोग भी नाराज हो जाते हैं। ऐसे में यह जरूरी हो गया है कि रजिस्ट्रेशन करते समय सिर्फ शहरी क्षेत्रों के ही सेंटर का विकल्प दिया जाए। उल्लेखनीय है कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रतिदिन 5000 स्टॉक आता है यह तो सिर्फ बुड्ढे और अन्य जरूरी लोगों को देने में ही समाप्त हो जाता है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समस्या विकराल बने इससे पहले एप्लीकेशन में आवश्यक परिवर्तन करना जरूरी है। 
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)
वैक्सिनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने में लोगों को मुसीबत हो रही है। कई बार सर्वर डाउन हो जाने से या नहीं मिलने से बड़ी संख्या में लोग वैक्सीनेशन नहीं करवा सकते हैं। इस बारे में पूर्व कोर्पोरेटर दिनेश काछडिया ने मनपा कमिश्नर से भी गुहार लगाई गई है। साथ ही पूर्व पार्षद ने बताया कि वैक्सिन भी बहुत कम संख्या में मिल रहे हैं। इतना ही नहीं रजिस्ट्रेशन कराते समय कई बार सर्वर डाउन हो जाता है। कई बार स्लोट ही समाप्त हो जाता है। बड़ी संख्या में लोग एप्लीकेशन में सेंटर पसंद करने में मुसीबत का अनुभव कर रहे हैं। कई बार तो स्लॉट खत्म हो जाने के कारण लोगों को बार-बार रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ रहा है।
Tags: