सूरत : विश्व हिंदू परिषद द्वारा अनूठा प्रयोग, शहर के कुछ इलाकों में लाउडस्पीकर पर बजाई जा रही है हनुमान चालीसा

(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)

लोगों में धार्मिक आस्था को और मजबूत करने और भाईचारे को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू किया गया है यह प्रयोग

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का भव्य निर्माण होने के साथ ही विश्व हिंदू परिषद ने लोगों में भगवान राम और हनुमानजी में आस्था को प्रगाढ़ करने के उद्देश्य से एक अनूठा प्रयोग शुरू किया गया है। शहर में रांदेर, अडाजन सहित विभिन्न क्षेत्रों में घर की छत पर लाउडस्पीकर की व्यवस्था की जा रही है। लाउडस्पीकरों पर हनुमान चालीसा बजाया जा रहा है।
आपको बता दें कि विश्व हिंदू परिषद ये प्रक्रिया रांदेर, अडाजन, संग्रामपुरा, पांडेसरा, उधना आदि क्षेत्रों में शुरू हो गई है। इसके लिए एक निश्चित समय निर्धारित किया गया है और इसी समय पर साथ ही प्रत्येक क्षेत्र में एक साथ हनुमान चालीसा के पाठ की व्यवस्था की गई है। प्रतिदिन सुबह 7 बजे और शाम 7 बजे हनुमान चालीसा नियमित रूप से की जाती है। लोगों में धार्मिक आस्था को और मजबूत करने और भाईचारे को बढ़ावा देने के मकसद से यह प्रयोग शुरू किया गया है।
इस बारे में विश्व हिंदू परिषद के नगर अध्यक्ष देवी प्रसाद दुबे ने कहा कि इस प्रयास का उद्देश्य धार्मिक आस्था को मजबूत करना और हिंदुओं में एकता की भावना पैदा करना है। नए साल के बाद, केवल कुछ अलग-अलग क्षेत्र तय किए गए हैं और उसी पैटर्न का पालन किया जाना है। उन्होंने आगे कहा कि हमारी भावना है कि युवा नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें। धर्म में जितना अधिक विश्वास होगा, उतना ही हमारा देश और मानवता सुरक्षित होगा। उन्होंने आगे बताया कि वो आने वाले दिनों में लगभग सभी गली-महलों में भी हनुमान चालीसा गाई जाए इसकी व्यवस्था करने का प्रयास करेंगी। फिलहाल इस प्रयोग को जिस क्षेत्र में किया है, वहां से अच्छी प्रतिक्रियाएं और प्रोत्साहन मिल रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें