सूरतः एक्वेरियम, चिड़ियाघर खुलते ही उमड़े पर्यटक, 44 सिटी बसें शुरू होते ही नियमित यात्रियों को राहत

मिनी लॉकडाउन में छूट में वृद्धि के साथ सार्वजनिक स्थान जनता के लिए खोल दिए गए।

कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों को गोपी झील, विज्ञान केंद्र में लोगों को प्रवेश दिया

सूरत में एक्वेरियम, चिड़ियाघर, गोपी झील, विज्ञान केंद्र और सिटी बस सेवा शुरू की गई है जो कोरोना के संक्रमण के कारण लंबे समय से बंद हैं। इन सभी जगहों पर कोविड गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करते हुए लोगों को प्रवेश दिया गया है। एक्वेरियम देखने आए युवाओं ने बताया कि मानसिक तनाव के बीच एक्वेरियम और चिड़ियाघर का दौरा काफी अच्छा रहा है। महामारी में लोगों को बाहर निकलने का डर  सता रहा था तो यह कहा जा सकता है कि मछली घर और चिड़ियाघर के सभी जीवों के अकेला पड़ जाने का  डर सता रहा होगा।
कोरोना की दूसरी लहर के बीच महानगर पालिका ने शहर के एक्वेरियम और चिड़ियाघर समेत सार्वजनिक गतिविधियों पर रोक लगा दी। संक्रमण को रोकने के लिए बीआरटीएस और सिटी बसों को भी रोकना पड़ा था। आखिरकार तीन महीने बाद तंत्र ने एक बार फिर शहर की विभिन्न सड़कों पर सिटी बसें चलाना शुरू कर दिया है। सिटी बसें रेलवे स्टेशन से जुड़े तीन अलग-अलग रूटों पर चलेंगी। रेलवे स्टेशन से वेलंजा रूट पर नौ, रेलवे स्टेशन से जहांगीरपुरा रूट पर 22 और रेलवे स्टेशन से कोसाड भरथाणा रूट पर 13 बसें मिलाकर कुल 44 सिटी बसें शुरु होने से नियमित यात्रियों ने राहत की सांस ली है। साथ ही साइंस सेंटर और गोपीतालाब एक बार में 25-25 लोगों के लिए खोले गए हैं।
पर्यटक हिमांशु लठिया ने कहा कि अखबार में समाचार पढ़कर मन पहले से ही एक्वेरियम की ओर खिंच रहा था। शुक्रवार सुबह दोस्तों के साथ एक्वेरियम में जाना दिल को छू लेने वाला था। हालांकि मछली  घर में जाने के बाद ऐसा लगता है जैसे वह विदेश यात्रा कर चुका है। जरूर अब हम आकर परिवार के भाई-बहनों और माता-पिता के साथ मस्ती करेंगे, लेकिन हमें पहले कोविड गाइडलाइन के सभी नियमों का पालन करना होगा। 
एक्वेरियम पर्यवेक्षक राजेश कुमार अहीर ने बताया कि वर्ष 2019-20 की बात करें तो करीब 2,63,876 लोग मछली घर पहुंचे। इसकी तुलना में फरवरी और मार्च 2021 में केवल 3246 लोगों का ऑनलाइन और फिर आज (11 जून, 2021) से कोविड गाइडलाइन के साथ एक्वेरियम में प्रवेश निर्धारित है। वर्तमान में प्रतिदिन केवल 50 लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा, जिनमें से  सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच 25 और  दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे के बीच 25 व्यक्ति ऑनलाइन बुकिंग कर मछली घर में प्रवेश कर सकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें