सूरत : नेचर क्लब ने शुरु किया ‘चिड़िया गिनो’ अभियान, आप भी शामिल होईये!

(Photo Credit : Pixabay.com)

घर के या बगीचे के आसपास दिखने वाली चिड़िया का फोटो लेकर करनी है शेयर

आज विश्व चिड़िया दिवस पर नेचर क्लब ने एक खास मुहिम शुरू की है। इसमें शहर वासियों से अपील की गई है कि वह अपने आस पास कितनी चिड़ियाएँ है वह गिनना शुरू करे। अपने इस मुहिम के बारे में बताते हुये नेचर क्लब का कहना है कि पिछले साल शुरू हुई इस मुहिम का मुख्य उद्देश्य शहर में चिड़ियों की अनुमानित संख्या ज्ञात करने का है। 
चिड़ियों की संख्या बढ़ाने का है मुख्य उद्देश्य
नेचर क्लब के प्रेसिडेंट स्नेहल पटेल ने बताया कि एनजीओ का मुख्य उद्देश्य शहर में मौजूद चिड़ियों को बचाना और किसी तरह उनकी संख्या में इजाफा करना है। इस मुहिम में लोगों को मात्र इतना करना है कि वह अपने आसपास दिखने वाली चिड़ियाओं की फोटो खींचकर उसे उनके व्हाट्सएप नंबर पर शेयर करे। पिछले साल इस मुहिम में 400 से अधिक सिटीजन्स ने हिस्सा लिया था। 
उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि पिछले साल आभवा, अठवालाइंस, अलथान, अड़ाजन, बमरोली, भरथाना, भटार, सिटीलाइट, डिंडोली, हजीरा, कतारगाम, पाल, पालनपुर, उमरा, वेसु और वराछा जैसे इलाकों में अधिक से अधिक चिड़िया दिखाई दी थी। 
भारतीय पर्यावरणवादी ने शुरू की थी शुरुआत
बता दे कि विश्व में चिड़ियाओं कि घटती हुई संख्या को देखते हुए, भारतीय पर्यवारण वादी मोहम्मद दिलावर ने साल 2010 से विश्व चिड़िया दिवस मनाने का निर्णय किया। जिसका मुख्य हेतु लोगों में चिड़िया की घटती हुई संख्या के प्रति जागरूकता लाना और उनकी संख्या बढ़ाने के प्रयास करने का था। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें