सूरत : कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोकने के बारे में तापी जिला कलेक्टर ने क्या कहा, जानें

सूरत : कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोकने के बारे में तापी जिला कलेक्टर ने क्या कहा, जानें

संचारी रोगों की रोकथाम को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में टेस्टिंग-ट्रेसिंग एवं ट्रीटमेन्ट पर प्रकाश डाला

तापी जिले में संचारी रोग नियंत्रण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट के सभागार में कलेक्टर एच. के.वढवाणिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में जिले में लेप्टोस्पायरोसिस की रोकथाम के लिए किए गए उपायों, मानसून के मौसम में क्लोरीनीकरण के संबंध में परीक्षण, क्लोरीन की गोलियों का वितरण और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, तंबाकू नियंत्रण अधिनियम के तहत लगने वाले जुर्माने, जिले में डेंगू, मलेरिया और चिकन पॉक्स को नियंत्रित करने में प्रभावी कदम उठाने तथा .कोरोना के पॉजिटिव केस, टेस्टिंग और इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने पर व्यापक चर्चा हुई। 
कलेक्टर एच. के.वढवाणिया ने कहा कि वर्तमान में जिले में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की संख्या न के बराबर होने के बावजूद टेस्टिंग-ट्रेसिंग और ट्रीटमेन्ट  में ढील नहीं दी जानी चाहिए।  जिन लोगों के पॉजिटिव केस हैं, उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करना बेहद जरूरी है। जिससे हम संभावित तीसरी लहर को पहले ही नियंत्रित कर पाएंगे। उन्होंने सीमा से ऊपर के गांवों में स्थानीय भाषा में जनजागरूकता कार्यक्रमों का संचालन सुनिश्चित करने का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।  उन्होंने कहा कि जिले में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामलों की संख्या न बढ़े इसके  लिए जागरूकता के साथ आवश्यक कदम उठाए जाएं।
जिला विकास अधिकारी डॉ. दिनेश कपाड़िया ने उपस्थित सभी तालुका स्वास्थ्य अधिकारियों को पीएचसी में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का कोरोना परीक्षण सुनिश्चित करने और विशेष रूप से महाराष्ट्र के सीमावर्ती गांवों में कोरोना परीक्षण सुविधा बढ़ाने के लिए कहा। कारण कि यहां  अंतरराज्यीय आवाजाही अधिक है। इसके साथ ही जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हर्षद पटेल ने हाल ही में गुजरात सरकार द्वारा शुरू किए गए एकीकृत स्वास्थ्य सूचना ऑनलाइन पोर्टल के बारे में जानकारी दी।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक सुजाता मजूमदार, जिला कृषि अधिकारी एसबी गामित, जिला पशुपालन अधिकारी, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ जयश्री चौधरी, तालुका स्वास्थ्य अधिकारियों सहित सभी संबंधित कर्मचारी उपस्थित थे।
Tags: Tapi