सूरतः कोली पटेल समाज की सन्नारी के अंगदान से पांच लोगों को मिला नया जीवन

सूरतः कोली पटेल समाज की सन्नारी के अंगदान से पांच लोगों को मिला नया जीवन

सूरत में डोनेट लाईफ संस्था के प्रयास से गणदेवी की ब्रेनडेड महिला के परिवार के सदस्य अंगदान को तैयार होने पर जरूरतमंद पांच लोगों को नया जीवन मिला।

ब्रेन डेड कल्पनाबेन ठाकोरभाई पटेल की किडनी, लीवर और नेत्रदान पांच व्यक्तियों के जीवन में फैला उजला
पिछले बारह दिनों में डोनेट लाइफ ने सूरत से कुल 19 अंगो को 18 जरूरत वाले मरीज में पुनर्जीवित किए
कोली पटेल समाज के ब्रेनडेड कल्पनाबेन ठाकोरभाई पटेल के परिवार ने डोनेट लाईफ संस्था के माध्यम से   किडनी, लीवर और आंखें दान कर पांच जरूरमंद लोगों को नया जीवन प्रदान किया। 3 जून को कल्पनाबेन का अचानक ब्लड प्रेशर बढने पर उन्हें गणदेवी के निजी अस्पताल ले जाया गया वहा लकवा की असर दिखाई देने पर
 प्राथमिक उपचार के बाद आगे के इलाज के लिए सूरत के अस्पताल में भर्ती किया। सीटीस्केन करने के बाद ब्रेईन हेमरेज होने का पता चला और 17 जून को चिकित्सकों ने कल्पनाबेन को ब्रेनडेड घोषित किया। 
डोनेट लाईफ संस्था के स्थापक निलेश मांडलेवाला ने कल्पनाबेन के परिवारजनों को अंगदान की जानकारी देकर उन्हे अंगदान के प्रेरित किया। कल्पनाबेन के पुत्र प्रतिक ने कहा की मेरी माता बहुत ही कोमल ह्रदय की दयालु स्वभाव और धार्मिकवृत्ति में माननेवाली थी। वह जीवन में हंमेशा दुसरो को खुश देखना चाहते थे। मेरी माता ब्रेईनडेड होने पर उनकी मृत्यु निश्चित है जिससे परिवार ने अंगदान करके अन्य अंगों के जरूरत मंद लोगों को नया जीवन देने का निर्णय लिया। 
कल्पनाबेन के परिवार से अंगदान की सहमति मिलने पर निलेश मांडलेवाला ने राज्य में अंगदान के लिए जरूरतमंदों के लिए कार्यरत संस्था एसओटीटीओ से संपर्क करके किडनी और लिवर का दान अहमदाबादी की संस्था को दिया गया और चक्षुओं का दान सूरत के लोकद्रष्टी चक्षुबेंक ने स्वीकारा। 
सूरत की युनाईटेड ग्रीन अस्पताल से अहमदाबाद की किडनी रिसर्च सेन्टर तक 265 किलोमीटर का अंतर बायरोड 220 मीनीट में तय करके अंगदान से प्राप्त किए दो किडनी और लिवर का सफल ट्रान्सफ्लान्ट तीन जरूरतमंद लोगों में किया गया। किडनी औल लिवर को समय पर सूरत से अहमदाबाद पहुचाने के लिए राज्य की शहर और ग्राम्य पुलिस के सहयोग से ग्रीन कोरीडोर बनाया गया था। 
कोविड-19 महामारी की दुसरी लहर के बाद समग्र देश में अंगदान का प्रमाण बहुत ही कम हो गया था तभी सूरत से डोनेट लाईफ संस्था के सहयोग से ‌पिछले 12 दिनों में 3 ब्रेनडेड व्यक्तिओं के परिवार के सदस्यों की मंजुरी से 2 ह्रदय, 2 फेफडे, 6 किडनी, 3 लिवर और 6 चक्षुओं सहित 19 अंगों और टीस्युओं का दान प्राप्त किया गया। देश के विभिन्न राज्यों में अंगो की विपलतावाले जरूरतमंद 18 मरीजों में अंगों का प्रत्यारोपण करके उन्हे नया जीवन प्रदान करने में सफलता मिली। 
ज्ञातव्य हो की सूरत और दक्षिण गुजरात में से डोनेट लाईफ संस्था द्वारा अभी तक 388 किडनी, 160 लिवर, 8 पेन्क्रीयास, 33 ह्रदय, 14 फेफडे, और 292 चक्षु सहित 893 अंगो और टीस्युओं का दान प्राप्त करके 821 लोगों को नया जीवन और द्रष्टी प्रदान की गयी। 
Tags: