सूरत : 135 अनाथ बेटियों की हुई शादी, सवाणी परिवार ने किया कन्यादान

अनाथ बेटियों के साथ पालक पिता महेश सवाणी

पी.पी.सवाणी परिवार द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में रविवार को सी. आर.पाटील, हर्ष संघवी, प्रवीण राम, निखिल सवाणी उपस्थित रहे, सोमवार को मनिष सिसोदिया उप‌स्थिति देंगे

हिंदू, मुस्लिम, ईसाई और सिख समाज की बेटीयों की उनके रिति रिवाजों के साथ हुई शादी
पी पी सवानी ग्रुप द्वारा आयोजित भव्य सामूहिक विवाह समारोह "चुंदडी महियरनी" के पहले दिन पी पी सवानी चैतन्य विद्यासंकुल के परिसर में सुबह 65 और शाम 75 दुल्हनों का विवाह हुआ। आज रविवार को दुसरे दिन और 75 बेटीयों की शादी के साथ दो दिन में 300 बेटियों की होगी शादी।  शहर में दो दिन से बदले मौसम के चलते खुले मैदान के बदले स्कूल परिसर में आयोजित किया गया। 
पीपी सवानी के प्रांगण में आज अनोखा संयोग हुआ। आज एक तरफ जहां हिंदू रीति-रिवाजों से शादियां हो रही थी , वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम बेटी का निकाह पढा जा रहा था तो, तीसरी तरफ ईसाई रीति-रिवाज से शादी हुई और चौथे कोने पर सिख रीति-रिवाज से शादी की रस्म अदा की गई। इस समारोह में आज चारों धर्मों की बेटियों की शादी हुई। पीपी सवानी ग्रुप के वल्लभभाई सवानी व समाज के विभिन्न नेताओं ने दीप प्रज्ज्वलित कर सामूहिक विवाह कार्यक्रम की शुरुआत की। शाम को वल्लभभाई के साथ अग्रणी अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित किया। चार चरणों में हो रही इस साल की सामूहिक शादी सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। इस विवाह समारोह में महेश वल्लभभाई सवानी 300 अनाथ बेटियों के पालक पिता बने हैं और हर साल की तरह इस साल भी अनाथ बेटीयों की सामूहिक शादी करने का शानदार आयोजन किया है। 
अनाथ बेटीयों का सामूहिक विवाह का आयोजन
 
महेश सवानी ने कहा कि पिता की अनुपस्थिति में पुत्री का कन्यादान उस माता द्वारा किया  जिसने परिश्रम से पुत्री का लालन-पालन किया। सामूहिक विवाह और समाज द्वारा लाई गई जागरूकता के कारण, 90 प्रतिशत विवाह के आयोजन बारात अब कम हो गए हैं। 
शनिवार को पहले दिन शादी में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल, गृह मंत्री हर्ष सांघवी, कांग्रेस के प्रताप दुधात, आप नेता प्रवीण राम, विजय सुवाला, निखिल सवानी समेत कई अन्य सामाजिक नेता और व्यवसायी शामिल हुए। रविवार को सामूहिक शादी के दुसरे दिन दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता मनिष सिसोदिया उपस्थित रहेंगे। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें